Sariya Cement Rate: मकान बनाने में बिल्कुल ना करें देरी, बढ़ रहे हैं निर्माण सामग्री के रेट

घर बनाने में लगने वाली निर्माण सामग्री के भाव में बढ़ोतरी लगातार जारी है. सरिया-सीमेंट सभी के भाव बढ़ रहे हैं.

Sariya Cement Rate: हर व्यक्ति का अपने घर का मकान बनाने का सपना होता है. लोग साल दर साल योजनाएं बनाते हैं. जमीन खरीदने के लिए पैसा जुटाने से लेकर घर बनाने के लिए पैसा इकट्ठा करने तक पाई-पाई जोड़ी जाती है. इसके अलावा और भी कई चीजें हैं जिसकी वजह से लोगों का सपना पूरा होने में दिक्कत आती है. भवन निर्माण के लिए सामग्री की बढ़ती कीमतें भी एक कारण है जिस वजह से लोगों का सपना साकार नहीं हो पाता है.

भवन निर्माण सामग्री के दाम इस साल मार्च और अप्रैल में ज्यादा थे. इस महीने के बाद बाद दाम वैसे भी उतर जाते हैं और धातु, सीमेंट जैसे सामग्री के दाम कम होते हैं. इस महीने के पहले हफ्ते तक सीमेंट और रीबर जैसी चीजों में तेजी का सिलसिला लगातार जारी रहा. बार की कीमतें लगभग आधी रही लेकिन पिछले एक-दो दिन में रुझान में गिरावट दर्ज की गई है.

Must Read- Indore : लाइसेंसी शस्त्र जमा करने में छूट के लिए आए आवेदन को प्रशासन ने किया निरस्त, दिए ये आदेश

सामग्री के भाव बढ़ते हुए भी देखे जा रहे हैं पिछले एक-दो दिनों में सरिये की कीमत 1000 रूपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. सीमेंट के दाम में भी 10 से 20 रूपए प्रति बोरी की बढ़त हुई है. कुल मिलाकर निर्माण सामग्री की कीमतों में जो बढ़ोतरी हुई है, उसे देखते हुए घर बनाने की तैयारी कर रहे लोगों को थोड़ा रुकना पड़ सकता है.

बार की कीमतों की बात करें तो इसकी कीमत दो-तीन महीनों के मुकाबले लगभग आधी है. इस हफ्ते बीम की कीमत बढ़ कर 1100 रुपए प्रति टन पर पहुंच गई है, लेकिन फिर भी यह अब तक की उच्चतम कीमत के मुकाबले कम है. मार्च के महीने में कुछ इलाकों में बार की कीमत 85,000 रुपए तक पहुंच गई थी. वहीं पिछले हफ्ते यह घटते हुए दाम के साथ 44 हजार डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया था. लोकल के अलावा ब्रांडेड बार की कीमत में भी पिछले कुछ महीने में गिरावट दर्ज की गई है. फिलहाल ब्रांडेड बार की कीमत घटकर 80-85 हजार प्रति टन पर पहुंच गई है.