Russia Ukraine Crisis
Russia Ukraine Crisis

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की(Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात(President of Ukraine spoke to Prime Minister Modi on phone) की। जेलेंस्की ने लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई और रूस के विरुद्ध संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी यूएनएससी में यूक्रेन को भारत का राजनीतिक समर्थन देने के संदर्भ में वार्तालाप किया गया।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आगे लिखा हैं कि यूक्रेन की धरती 1,00,000 से अधिक आक्रमणकारियों से घिरी हुई हैं और वे हमले पर हमले किये जा रहे हैं इमारतों को निशाना बना रहे हैं। वहीं जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील भी की हैं कि यूक्रेन पर रूस द्वारा किये जा रहे हमले काे आपस में मिलकर रूकवाने का प्रयास करें।

must read: Afghanistan और Ukraine के राष्ट्रपति में है जमीन आसमान का फर्क, एक बना भगोड़ा, जबकि दुसरा देशभक्ति की बना मिसाल, पढ़े यहां

हालांकि भारत ने पहले ही इस मुद्दे पर चर्चा के लिए उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jayshankar) और कैबिनेट सचिव और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी मौजूद थे।

वहीं भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी रूस-यूक्रेन जंग पर अपना बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि युद्ध किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता और शांति से बातचीत के जरिए इसका समाधान निकलना चाहिए। स्थिति विषम है, इसमें कोई दो राय नहीं है। उन्होंने कहा कि, सभी भारतीयों को सुरक्षित रखने और बाहर निकालने के लिए सरकार सभी संभव कदम उठा रही है।