किसी अभेद किले से कम नहीं है ट्रंप की कार, काफिले में शामिल है ये गाड़ियां

उनके भारत आने से पहले उनके काफिले की गाड़ियां यहां पहुंच गई है। यूएस एयरफ़ोर्स का हरक्यूलिस विमान डोनाल्ड ट्रंप के काफिले की गाड़ियों को लेकर अहमदाबाद पहुंचा। जब विमान से ये गाड़ियां उतरने लगी तो लोग देखते रह गए।

0
donald trump

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे है। उनके भारत आने से पहले उनके काफिले की गाड़ियां यहां पहुंच गई है। यूएस एयरफ़ोर्स का हरक्यूलिस विमान डोनाल्ड ट्रंप के काफिले की गाड़ियों को लेकर अहमदाबाद पहुंचा। जब विमान से ये गाड़ियां उतरने लगी तो लोग देखते रह गए।

डोनाल्ड ट्रंप दुनिया की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ‘द बीस्ट’ कार में सफ़र करेंगे. ये कार अपनेआप में अभेद किले की तरह है। इसके अलावा ट्रंप के काफिले में कई कार शामिल होती है, जो अपनेआप में अलग और कई हथियारों से लैस है। यहां जानते है राष्ट्रपति ट्रंप के काफिले में कौन-कौनसी गाड़ियां रहती हिया और उनकी क्या खूबियां है।

हजमत

convoy

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल है हजमत। इस काले रंग के ट्रक में सेंसर्स लगे होते हैं, जो किसी भी तरह के हथियारबंद हमले का पता लगाने में सक्षम है। ये ट्रक न्यूक्लियर, केमिकल या बायोलॉजिकल जैसे हमलों का भी ता लगाने में और उसका जवाब देने में भी सक्षम है।

रोडरनर

donald trump

काफिले में शामिल इस एसयूवी में बड़ा सैटेलाइट कम्युनिकेशन ऐरे लगा होता है, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस के अधिकारियों को इनक्रिप्टेड वॉइस, इंटरनेट और वीडियो कम्युनिकेशन के जारी सुरक्षित तरीके से जोड़े रखने के काम आता है।

वॉचटावर

donald trump

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के काफिले में शामिल ‘वॉचटावर’ में वर्टिकल एंटीना और स्पेशल डोम्स लगे होते हैं। यह किसी भी तरह के कम्युनिकेशन को जैम कर सकता है या दूर से ही डिवाइस को उड़ा सकता है। यह प्रोजेक्टाइल या अनमैन्ड एयर विहिकल्स (UAV) का पता लगा सकता है।

सपोर्ट विहिकल

donald trump

काफिले में शामिल सपोर्ट विहिकल में राष्ट्रपति ट्रं के डॉक्टर, कैबिनेट के सदस्य, शीर्ष सैन्य अधिकारी और उनकी सिक्योरिटी डिटेल व अन्य अतिरिक्त सुरक्षा कर्मचारी मौजूद रहते हैं।

हाफबैक

modi_trump

हाफबैक राष्ट्रपति की कार के ठीक पीछे चलती है और इसमें सीक्रेट सर्विस की प्रोटेक्टिव डिटेल्स होती हैं।

कैट

donald trump

ट्रंप के काफिले में शामिल इस बड़ी सी काले रंग की एसयूवी में पुलिस लाइट्स लगी होती हैं और उसका पिछला दरवाजा हमेशा खुला रहता है। यहां हथियारबंद कमांडो पीछे की तरफ लटके रहते हैं, ताकि किसी हमले की स्थिति में वे तुरंत और सबसे पहले प्रतिक्रिया दे सकें। उनकी असॉल्ट राइफल हमेशा तैयार रहती हैं।