मध्यप्रदेश में बारिश ने पकड़ी धीमी गति, तापमान सामान्य से हुआ अधिक

मध्यप्रदेश में बारिश से लोगों को राहत मिली है। जैसे ही वर्षा थमी तापमान सामान्य से ज्यादा पर चले गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक राज्य में वर्षा होने की संभावना कम रहेंगी।

MP Weather Alert

मध्यप्रदेश में बारिश से लोगों को राहत मिली है। जैसे ही वर्षा थमी तापमान सामान्य से ज्यादा पर चले गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक राज्य में वर्षा होने की संभावना कम रहेंगी। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों ने कहा कि आंध्र प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। कोई अन्य प्रणाली नहीं है जो राज्य को प्रभावित करेगी। तापमान बढ़ने के बाद प्रदेश में उमस भी काफी बढ़ गई है, जिससे मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है।

वहीं, राज्य में कुछ हिस्सों में स्थानीय स्तर पर प्रणाली विकसित हुई है, जिसके कारण हल्की बारिश और नमी देखी गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि सप्ताह के अंत में पूरे प्रदेश व्यापक बारिश की उम्मीद है। भोपाल में रविवार को दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। रात में सामान्य से 0.5 डिग्री अधिक 23.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। शहर में हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम थी जबकि हवा की औसत गति 14 किमी प्रति घंटा थी। दिन में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उमरिया में चार मिमी और मलंजखंड में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

इन जिलों में बिजली गिराने की दी चेतावनी- मौसम विभाग ने

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भोपाल शहर के कुछ हिस्सों में गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके साथ ही आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे। दिन में 32 और रात में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की उम्मीद है। वहीं, हवा की औसत गति 18 किमी प्रति घंटे होगी।इसके साथ ही राज्य पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने नर्मदापुरम और भोपाल संभाग सहित सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।