मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों का करें त्वरित निराकरण – कमिश्नर त्रिपाठी

0
27

इंदौर : मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर एल-1 तथा एल-2 पर ही शिकायतों का निराकरण किया जाये। एल-3 तथा एल-4 पर एक भी शिकायत न आएं। इसके लिए सभी अधिकारी सुनिश्चित करे। यह निर्देश इन्दौर संभाग के कमिश्नर आकाश त्रिपाठी ने गुरूवार को इंदौर संभाग के धार में जिला अधिकारियों की बैठक में दिए।

त्रिपाठी ने इस बैठक में जय किसान ऋण माफी योजना की प्रगति की समीक्षा की। त्रिपाठी ने आर.सी.एम.एस. के प्रकरणों की कोर्ट वाइज समीक्षा की और दर्ज प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने तथा प्रकरणों में अनावश्यक तिथि नहीं बढ़ाने के निर्देश दिए। इस बैठक में सीमांकन, नामातंरण तथा बटवारा के प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की गई। त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की राजस्व विभाग की लंबित शिकायतों की स्थिति की समीक्षा की और लंबित शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर त्रिपाठी ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत समाधन एक दिवस के प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही जन अधिकार कार्यक्रम अन्तर्गत चयनित विषयों की जिले की स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा इन चयनित विषयों के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। त्रिपाठी ने सरदार सरोवर परियोजना के अन्तर्गत पुनर्वास कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

त्रिपाठी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों, बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और कुपोषित बच्चों पर विशेष ध्यान देकर कुपोषण से मुक्ति दिलाएं। त्रिपाठी ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले की संयुक्त बैठकों के आयोजन की समीक्षा की और निर्देश दिए हैं कि इन दोनों विभागों की हर माह समीक्षा बैठक आयोजित करें ताकि स्वास्थ कार्यक्रमों का बेहतर ढ़ंग से क्रियान्वयन हो सके। त्रिपाठी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे हर बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण हो, इसके लिए सुनिश्चित करें।

उन्होने जिले में जिला स्तर, तहसील स्तर, ग्रामीण स्तर तथा सिंचाई के लिए विद्युत प्रदाय की स्थिति की समीक्षा की और मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने आपकी सरकार आपके द्वार के अन्तर्गत जन मित्र शिविरों में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की और लंबित आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। इस बैठक में जिले में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए किए कार्यो की समीक्षा भी की गई।

इस बैठक में कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष कुमार वर्मा, अपर कलेक्टर एस.एस. सोलंकी, संयुक्त कलेक्टर श्री पी.एस. चौहान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार वीरेन्द्र कटारे, डिप्टी कलेक्टर विजय राय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here