Indore News : उद्यानो से अवैध अतिक्रमण हटाने पर खुश हुए नागरिक

इंदौर : शहर के उद्यानों को अवैध अतिक्रमण से मुक्त करने की कार्यवाही निगम दवारा की जा रही है। इसी को लेकर निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के साथ ही शहर के विभिन्न उद्यानों का सौंदर्य करण एवं विकास कार्य निगम द्वारा लगातार किया जा रहा है। आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि शहर के ऐसे उद्यान जिन पर अवैध रूप से कब्जा एवं अतिक्रमण कर उद्यान विकास में बाधक किया हुआ है ऐसे चिन्हित उद्यानों में से 6 उद्यानों को आज निगम रिमूवल टीम द्वारा अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे से मुक्त कर करने का अभियान प्रारंभ झोन 10 में साकेत नगर उद्यान, रविन्द्र नगर उद्यान, झोन 12 वार्ड 65 अंतर्गत प्रोफेसर कालोनी मतलानी गार्डन, झोन 14 में सिलीकान सिटी में शिव पार्वती उद्यान, साधु वासवानी नगर उद्यान तथा झोन 1में वार्ड सात में अंबेडकर नगर गार्डन से अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई । निगम द्वारा यह अभियान निरंतर जारी रहेगी।

आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि कई बार इस प्रकार की शिकायत प्राप्त हुई थी की उद्यानों पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया गया है जिसके कारण नागरिकों को परेशानी होती है तथा वह उद्यान का उपयोग नहीं कर पाते हैं। इस क्रम में शहर के ऐसे उद्यान जिन पर अवैध रूप से अतिक्रमण कर रखा है ऐसे उद्यानों का उद्यान दरोगा के माध्यम से निगम द्वारा सर्वे कराया गया तथा उद्यानों की निगम द्वारा सूची तैयार की गई है। निगम द्वारा कराए गए सर्वे में शहर के 102 उद्यान ऐसे पाए गए जिन पर अवैध रूप से अतिक्रमण था, निगम द्वारा इन उद्यानों को अतिक्रमण से मुक्त करने का कल से निरंतर अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़े : Indore News : अतिक्रमण मुक्त होंगे शहर के उद्यान, निगम की कार्यवाही जारी

उपायुक्त लता अग्रवाल ने बताया कि आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश के क्रम में झोन 10 अंतर्गत हमीर सिंह द्वारा साकेत नगर उद्यान में किये गये अवैध निर्माण के संबंध में निगम द्वज्ञरा पूर्व में सूचना पत्र जारी करते हुए, साकेत नगर उद्यान में अवैध रूप से बनाये गये 2 कमरे को हटाने के संबंध में सूचना दी गई थी। इस संबंध में साकेत नगर के क्षेत्रीय रहवासियों द्वारा निगम को उद्यान में अवैध कब्जा हटाने के संबंध में शिकायत भी दी गई थी, जिस पर निगम द्वारा साकेत नगर उद्यान में अवैध कब्जा नही हटाने पर जेसीबी के माध्यम से साकेत नगर उद्यान में हमीर सिंह के 2 कमरे के अवैध मकान को रिमूव्हल करने की कार्यवाही की गई।

इसके साथ ही झोन 10 अंतर्गत रविन्द्र नगर गायत्री मंदिर के पीछे स्थित उद्यान में अनार बाई व अन्य द्वारा उद्यान परिसर में अवैध रूप से टीनशेड का कमरा व अन्य बनाया गया था, इस संबंध में क्षेत्रीय रहवासियों व रहवासी संगठन द्वारा निगम को शिकायत की गई थी, कि रविन्द्र नगर उद्यान में अवैध कब्जा करने वालो द्वारा उद्यान में आने वाले रहवासियों से अभद्र व्यवहार भी किया जाता है, जिस पर निगम द्वारा पूर्व में सूचना पत्र जारी करते हुए, अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिये गये थे तथा इस पर आज निगम रिमूव्हल टीम द्वारा रविन्द्र नगर उद्यान परिसर में अवैध रूप से टीनशेड व अवैध कब्जे को जेसीबी के माध्यम से रिमूव्हल करने की कार्यवाही की गई।

यह भी पढ़े : MP Auto Show 2022 : बड़ी घोषणाओं के साथ CM शिवराज बोले- हर साल होगा ‘ऑटो शो’

क्षेत्रीय नागरिको ने निगम की कार्यवाही कि प्रशंसा

झोन 10 अंतर्गत साकेत नगर व रविन्द्र नगर में उद्यान परिसर में अवैध रूप से कब्जा कर अवैध अतिक्रमण करने वालो पर कि गई के दौरान रविन्द्र नगर रहवासी संघ के पारस जैन व अजय गुप्ता ने निगम द्वारा शहर के उद्यानो को अवैध कब्जा व अतिक्रमण से मुक्त करने की कार्यवाही की प्रशंसा करते हुए, कहा कि निगम स्वच्छता के साथ ही उद्यानो के संधारण व सौन्दर्यीकरण कार्य के लिये जो अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही कर रहा है वह सराहनीय है, अब हम सभी रहवासी अपने क्षेत्र के उद्यानो का सुविजाजनक उपयोग कर सकेगे।

आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश के क्रम में झोन 12 वार्ड 65 के अंतर्गत श्री किशन मतलानी उद्यान पटेल नगर में उद्यान परिसर में बने अवैध टीनशेड को हटाने की कार्यवाही निगम रिमूव्हल विभाग द्वारा की गई। इसके साथ ही झोन 14 के अंतर्गत शिव पार्वती उद्यान सिलीकान सिटी में स्थित उद्यान में अवैध रूप से टीन शेड के माध्यम से किया गया अवैध निर्माण को रिमूव्हल करने की कार्यवाही गई। कार्यवाही के दौरान उपायुक्त लता अग्रवाल, भवन अधिकारी गजल खन्ना, भवन निरीक्षक अंकित बिरथियां, क्षेत्रीय भवन अधिकारी/भवन निरीक्षक, रिमूव्हल अधिकारी अश्विन जनवदे, बबलु कल्याणे व अन्य उपस्थित थे।