18 जुलाई को होंगे राष्ट्रपति के चुनाव, 21 जुलाई को घोषित होगा नए महामहिम का नाम

चुनाव आयोग की ओर से राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जल्द ही देश का नया राष्ट्रपति मिलेगा.

President Election 2022: देश में राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जानकारी देते हुए इलेक्शन कमीशन ने बताया कि 15 जून को अधिसूचना जारी होगी, 29 जून तक नामांकन जमा किया जा सकता है.18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होगा और 21 जुलाई को नए राष्ट्रपति की घोषणा कर दी जाएगी.

Must Read- दुल्हन ने बिना दूल्हे के ही रचा ली शादी, हनीमून पर अकेले जाएगी गोवा, देखें Viral Photos

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 24 जुलाई को राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव में कोरोना के नियमों का पालन किया जाए. दिल्ली में वोटों की गिनती होगी. वोट देने के लिए 1, 2, 3 लिखकर पसंद बतानी होगी. पहली पसंद ना देने पर वोट रद्द कर दिया जाएगा. वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराएंगे. राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर पाएंगे.

बता दें पिछली बार 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग की गई थी. 20 जुलाई को मतगणना पूरी करते हुए रामनाथ गोविंद ने मीरा कुमार को 3 लाख 34 हजार 730 वोट से हराते हुए विजय हासिल की थी.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए 35 वर्ष की उम्र होना बहुत जरूरी है. भारत का कोई भी नागरिक जितनी बार चाहे उतनी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकता है. चुनाव लड़ने के लिए व्यक्ति के पास लोकसभा सदस्य होने की पात्रता और किसी लाभ के पद पर ना होने के साथ 50 प्रस्तावक और 50 समर्थक विधायक होना जरूरी है. संविधान के अनुच्छेद 71 (4) में इस बात का उल्लेख भी किया गया है कि भले ही किसी राज्य की विधानसभा भंग हो जाए, राज्यों में विधानसभा सीटें खाली हो तो भी राष्ट्रपति चुनाव तय समय के अनुसार ही किए जाएंगे. किसी भी परिस्थिति में यह चुनाव नहीं टाले जाते.