Indore। देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन की शुरुआत 8 जनवरी को हुई थी और 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे। वही आज यानी मंगलवार को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी और वे विदाई भाषण के साथ मेहमानों को प्रवासी भारतीय अवार्ड प्रदान करेगी।

गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को भी यह सम्मान दिया जाएगा। आयोजन में मौजूदा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अलावा पिछले वर्ष वर्चुअल रूप से हुए प्रवासी भारतीय सम्मेलन में चुने गए प्रवासी भारतीयों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Also Read – विमान में हुई ऐसी हरकत, रनवे पर दौड़ने लगी फ्लाइट, यात्री जोर-जोर से चीखने-चिल्लाने लगा

यह पुरस्कार विदेश में भारत के बारे में बेहतर समन्वय बनाने, भारत की उपलब्धियों का समर्थन करने और भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाले प्रवासी भारतीय और उनके संगठन और संस्था को दिये जाते हैं। आयोजन में मौजूदा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के अलावा पिछले वर्ष वर्चुअल रूप से हुए प्रवासी भारतीय सम्मेलन में चुने गए प्रवासी भारतीयों को भी सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रपति नई दिल्ली से सुबह 9.55 बजे विशेष विमान से रवाना होंगी और इंदौर एयरपोर्ट पर 11.20 बजे आगमन होगा। साल 2021 के लिए 30 प्रवासी भारतीयों व संगठनों को चुना गया था, जबकि इस वर्ष 27 प्रवासी भारतीय मेहमानों का चयन हुआ है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में हिस्सा लिया।