Precaution Dose : आज से कोरोना पर Booster Dose से वार, ऐसे लगवा सकेंगे टिका

Precaution Dose : पिछले महीने पीएम मोदी ने कोरोना से छुटकारा पाने के लिए बूस्टर डोज का ऐलान किया था। जिसके बाद आज से देशभर में बूस्टर दोज की खुराज दी जाएगी।

Precaution Dose : पिछले महीने पीएम मोदी ने कोरोना से छुटकारा पाने के लिए बूस्टर डोज का ऐलान किया था। जिसके बाद आज से देशभर में बूस्टर डोज की खुराज दी जाएगी। बताया जा रहा है कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के साथ ही आज से स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना की बूस्टर डोज की खुराज दी जाएगी। इस बूस्टर दोज को प्रिकॉशन डोज भी कहा जा रहा है।

इस डोज को लगवाने के लिए नागरिकों को कविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा। दरअसल, जो भी इसके पात्र है वो सीधा जाकर इसका अपॉइंटमेंट ले सकते है तो सेंटर पर ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। बता दे, अभी तक किसी भी वयस्कों के लिए इस बूस्टर डोज को लगवाने का निर्णय नहीं लिया गया है।

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये वैक्सीन किन किन लोगों को लगाई जाएगी तो बता दे, ये वैक्सीन सिर्फ 60 साल से ऊपर के जातकों को लगेगी। दरअसल, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्हें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पुरानी बीमारियां हैं, वे बूस्टर डोज ले सकते हैं। लेकिन बड़ी बात ये है कि जिन लोगों ने कोरोना की दूसरी डोज लगवा ली है उसके 9 महीने बाद ही ये डोज लगाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, केंद्र ने कहा है कि जो वैक्सीन पहले ली जा चुकी है उसे ही वापस से बूस्टर डोज के तौर पर दी जाएगी। इसका मतलब ये है कि जिन लोगों को सीरम इंस्टिट्यूट के वैक्सीन कोविशील्ड की दो खुराक मिली है अब उसे इसकी ही तीसरी खुराक दी जाएगी। लेकिन जिन्हें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी गई है, उन्हें भी कोवैक्सिन की तीसरी खुराक दी जाएगी।