Breaking News

चिलचिलाती धूप में राजबाड़ा पर पांच घंटे चली राजनीति

Posted on: 30 Apr 2019 11:31 by Surbhi Bhawsar
चिलचिलाती धूप में राजबाड़ा पर पांच घंटे चली राजनीति

सोमवार को राजबाड़ा पर भरी दोपहरी की चिलचिलाती धूप के बीच करीब 5 घंटे तक भाजपा और कांग्रेस का जोरदार शक्ति प्रदर्शन हुआ। इस चुनावी शोरगुल में भाजपाइयों ने मोदी मोदी के नारे लगाए तो कांग्रेसियों ने भी करारा जवाब देते हुए देशव्यापी चौकीदार चोर के नारे लगाए। दोनों पार्टियों का यह शक्ति प्रदर्शन नामांकन रैली के दौरान हुआ। पहले भाजपा की इसके बाद कांग्रेस की रैली निकाली। भाजपा की रैली को पूर्व CM शिवराजसिंह चौहान ने भाषण के बाद रवाना किया जबकि अहिल्याबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कांग्रेस की रैली कलेक्टोरेट के लिए रवाना हुई।

तामझाम में भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ा

भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी की नामांकन रैली में बड़े नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं का हुजूम था। रोड शो के रूप में निकली इस रैली में कार्यकर्ताओ के साथ आदिवासी भी थे। ये अपनी परंपरानुसार अदिवादी नृत्य करते हुए चल रहे थे। इसके अलावा रथ, आधा दर्जन बग्गी, खुली जीप , ढोल धमाके, बेंड बाजे आदि शामिल थे। यानी शंकर की रैली बड़े ही तामझाम के साथ निकली। रैली में बड़े बड़े झंडे भी लहरा रहे थे। कांग्रेस में अच्छी खासी भीड़ थी लेकिन रैली की कमान उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने संभाल रखी थी। कांग्रेस की यह रैली बगैर तामझाम के पैदल कलेक्टोरेट पहुची। नामांकन का समय होने के कारण रैली निकलने से पहले प्रत्याशी पंकज संघवी अपने समर्थकों के साथ पहले ही कलेक्टोरेट पहुंच चुके थे।

धक्के खाकर मंच पर स्थान बना पाए भाजपा प्रत्याशी

राजवाड़ा पर नामांकन रैली के लिए एक बड़ा मंच बना रखा था। मंच पर इतनी भीड़ हो गई थी कि पगड़ी पहने शंकर लालवानी भीड़ में धक्के खा रहे थे। मंच पर मौजूद पूर्व CM शिवराज ने जब शंकर को अपने पास बुलाया तब वे मंच पर हो रही धक्का मुक्की के बीच मे दबे हुए थे। भीड़ में शंकर की पगड़ी टेड़ी हो गई ओर हाथ पैर झटकाटे हुए जैसे तैसे आगे आए। इसके बाद XCM ने भाषण शुरू किया। मंच पर विधायक रमेश मेंदोला , मालिनी गोड़, नगर अध्यक्ष गोपी नेमा समेत कई नेता भी मौजूद थे।

नाराज मालिनी नहीं चढ़ी रथ पर , शिवराज ओर मेंदोला ने मनाया

पिछले दिनों ने नामांकन भरने के लिए शंकर के साथ सुमित्रा महाजन , कैलाश विजयवर्गीय , रमेश मेंदोला , महेंद्र हार्डिया समेत कई बड़े नेता गए थे , लेकिन मालिनी गौड़ उपेक्षा की गई थी। इसी दिन से वो नाराज चल रही थी। नामांकन रैली के दौरान रथ पर शंकर के साथ सभी विधायक सवार हो गए थे , नाराज विधायक मालिनी ने रथ पर चढ़ने से मना कर दिया , जब शिवराज को पता चला की उन्होंने रथ पर चढ़ने से मना का दिया तब शिवराज ओर रमेश मेंदोला ने मालिनी को मनाने का प्रयास किया। इसके बाद शंकर खुद आए और मालिनी को रथ पर आने का आग्रह किया। शिवराज को अपनी नाराजगी बताने कस बाद वो रथ पर सवार हुई।

कांग्रेस कार्यालय के बाहर मोदी मोदी के नारे

राजबाड़ा से शंकर की रैली निकालकर गांधी भवन कांग्रेस कार्यालय के सामने से गुजर रही थी तब भाजपाइयों ने वहां रुक कर मोदी मोदी के जोर जोर से नारे लगाए। रैली को आगे बढ़ाने के लिए पुलिस अधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ा। पुलिस ने गांधी भवन से रैली को आगे बढ़ाया।

भाजपा के मंच पर कांग्रेस का कब्जा, मंच से लगे चौकीदार चोर के नारे

राजबाड़ा से भाजपा की रैली रवाना होने के बाद कांग्रेस की रैली की तैयारी चल रही थी। नहजप का मंच खाली होते ही कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने मंच पर कब्जा कर लिया। देखते ही देखते कांग्रेसियों ने मंच पर पूरी तरह से कब्जा कर चौकीदार चोर है चौकीदार चोर है के नारे लगाना शुरू कर दिए। यहां पर मौजूद कुछ भाजपाइयों ने भी मोदी मोदी के नारे लगाने लगे। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता आमने सामने आ गए। कुछ देर के लिए स्थिति बिगड़ने जेसी हो गई। पुलिस अधिकारियों ने तत्काल स्थिति संभाल कर भाजपाइयों को मंच के आसपास से हटा दिया।

खूब परेशान हुई पब्लिक

भाजपा और कांग्रेस की नामांकन रैली के पीछे राजबाड़ा की ओर आने जाने वाले सारे रास्ते वाहनों से पट गए। लोंगो को आने जाने में कापी परेशानी हो रही थी। यशवंत रोड से राजबाड़ा की ओर आने वाली सिटी बस , स्कूली बस व अन्य वाहनों को यशवंत रोड से सीधे नंदलाल पूरा चौराहे की तरफ डायवर्ट कर दिया। इसी प्रकार फ्रूट मार्केट से राजबाड़ा होते हुए गोपाल मंदिर की ओर जाने वाले छोटे वाहनों को भी नही जाने दिया। रैली के कारण राजबाड़ा क्षेत्र की ट्रेफिक व्यवस्था पुरी तरह से ध्वस्त हो गई। राजबाड़ा खाली होने के बाद ट्रेफिक व्यवस्था बहाल हुई।

ओर अंत मे

राजबाड़ा से कलेक्टोरेट तक पूरी कांग्रेस पंकज संघवी के नामांकन रेली में व्यस्त थी तब कांग्रेस के एक बड़े नेता और तीन बार के विधायक आड़ा बाजार में एक व्यापारी के साथ चर्चा में मशगूल थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com