Indore में अब सादी वर्दी में घूमेगी पुलिस, रेड सिग्नल पार करने वालों को ऐसे पकड़ेगी

Indore : इंदौर में यातायात व्यवस्थाओं (traffic systems) के लेकर काफी ज्यादा सख्ती बरती जा रही है। यातायात व्यवस्थाओं को और बेहतरीन बनाने के लिए काफी ज्यादा प्रयास भी किए जा रह हैं।

Indore : इंदौर में यातायात व्यवस्थाओं (traffic systems) के लेकर काफी ज्यादा सख्ती बरती जा रही है। यातायात व्यवस्थाओं को और बेहतरीन बनाने के लिए काफी ज्यादा प्रयास भी किए जा रह हैं। रोजाना किसी ना किसी को पुलिस पकड़ती ही है। इसे देखते हुए कुछ लोग अच्छे से यातायात नियमों का पालन करने लगे है।

लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे है जो नियमों का पालन नहीं करते हैं। इसको रोकने के लिए यातायात विभाग द्वारा अब एक नया प्रयोग किया जा रहा है। जिसके चलते अब सिग्नल क्रॉस करने वाले लोगों को बिना वर्दी के पुलिस वाले पकड़ेंगे। बिना वर्दी वाले पुलिस वाले अब नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को पकड़ कर चालानी कार्रवाई करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, शहर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद से ही यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बदल दी गई है साथ ही नियम भी कड़े कर दिए गए है। इसको और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके रिजल्ट भी दिखने लगे हैं। अब चौराहों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाने वाला है।

Must Read : चावल से घर बैठे पा सकती हैं बालों में नई जान 

ऐसे में ये पुलिस उन्हें पकड़ेगी जो रेड सिग्नल के बाद भी निकलने का प्रयास करेगा। ये इसलिए क्योंकि हर हाल में वाहन चालक सिग्नल पर रुकें और नियमों का पालन करें। बताया जा रहा है कि पुलिस ने जनवरी से 11 मार्च तक 3 हजार 417 बिना नंबर/अमानक रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट के वाहनों के ऊपर कार्यवाई की है।

साथ ही समन राशि की वसूली भी की है। इसके अलावा पुलिस ने नंबर प्लेट भी कई लोगों के बदलवाए है। साथ ही वाहन चालकों को जागरूक भी किया गया है।ऐसे में कई वाहन चालकों ने अपनी गलती को सुधारा और नंबर प्लेट लगवा कर यातायात प्रबंधन पुलिस को भेजी।

खास कर पुलिस ने उन लोगों पर कार्यवाई की जिन्होंने अपने गाड़ी के नंबर प्लेट पर डान, दादा, ठाकुर साहब, बास, डेविल, जिद्दी, जिद्दी नंबर वन, दरबार, किंग, पुलिस, शहंशाह, नवाब, शेर, हीरो, जाट, गुर्जर, पवार साहब, बन्नाजी, राजा साहब जैसे शब्दों का उपयोग किया हुआ था। ऐसे में पुलिस ने इन सभी की नंबर प्लेट तो चेंज करवाई साथ ही जुर्माना कर वाहनों को छोड़ा।