Varanasi। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाएंगे। पर्यटन के क्षेत्र में विश्व पटल पर नए स्वरूप में उभर रही काशी में 13 जनवरी को एक और कड़ी जुड़ जाएगी। यह क्रूज उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरू होगा और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ में अपना सफर खत्म करेगा। लगभग 3200 किलोमीटर की यह यात्रा 50 दिनों में पूरी होगी।

गंगा विलास नाम के इस रिवर क्रूज को PM मोदी (PM Modi) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हरी झंडी दिखाकर सफर पर रवाना करेंगे। रविदास घाट से गंगा विलास क्रूज से विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा का शुभारंभ होगा। 50 दिनों में यह क्रूज गंगा-भागीरथी-हूगली, ब्रह्मपुत्र और पश्चिमी तटीय नहर सहित 27 नदियों के सिस्टम से होते हुए 3200 किमी का सफर करेगा।

जानकरी के लिए आपको बता दे कि, प्रधानमंत्री मोदी ने 30 दिसंबर को कहा था कि यह क्रूज दुनिया का सबसे अनोखा क्रूज होगा। इससे भारत के लगातार बढ़ते पर्यटन को पहचान मिलेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार ने देश में 100 जलमार्ग बनाने का बीड़ा उठाया है। इसी के साथ-साथ इन जलमार्गों में क्रूज शिप संचालित करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

Also Read – Bhumi Pednekar ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस में दिखाया बोल्ड अंदाज, हॉट लुक ने उड़ाए होश

इस क्रूज के सफल संचालन के लिए नेविगेशन सुविधा और जेटी की व्यवस्था की जा रही है। यह रिवर क्रूज तकरीबन 50 दिन तक नदियों को पार करता हुआ पूरे भारत के दर्शन अपने यात्रियों को कराएगा। यह क्रूज 27 नदी सिस्टमों से होकर गुजरेगा, जो इससे यात्रा कर रहे टूरिस्ट्स के लिए अनूठा अनुभव साबित होगा।

यहा रिवर क्रूज केवर भारतीय नदियों में ही नहीं घूमेगा, बल्कि डिब्रूगढ़ जाने के लिए यह पड़ोसी देश बांग्लादेश की नदियों में भी एंट्री करेगा। यह देश के कुछ सबसे सुंदर नेशनल पार्कों और फॉरेस्ट सेंक्चुरीज से भी गुजरेगा, जिनमें सुंदरबन डेल्टा वन और काजीरंगा नेशनल पार्क भी शामिल हैं।

भारत का लक्ष्य है क्रूज सर्विस के ट्रैफिक को अधिकतम करना है। गंगा विलास भारत में बना पहला रिवर क्रूज है। इसकी लंबाई 62.5 व चौड़ाई 13 मीटर है। इसमें ओपन स्पेस बालकनी, जिम, स्टडी रूम, लाइब्रेरी भी है। क्रूज में 80 सैलानियों के साथ कुल 100 लोग सवार होंगे। इसमें स्पा, सैलून के साथ चिकित्सकीय सुविधा भी मिलेंगी। इसमें पांच सितारा सुविधाओं से सुसज्जितद 18 सुइट्स भी हैं।