सावन में लगाए ये पौधे, बरसेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा, होगा धन लाभ

श्रावण मास भगवान महादेव (Mahadev) को बेहद प्रिय होता है। सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव (Shiv) की पूजा आराधना की जाती है।

श्रावण मास भगवान महादेव (Mahadev) को बेहद प्रिय होता है। सावन का महीना हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव (Shiv) की पूजा आराधना की जाती है। साथ ही इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सावन के महीने में सोमवार व्रत और शिवलिंग का जलाभिषेक करके भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है।

वैसे तो सावन का पूरा महीना पावन महीना माना जाता है। वहीं सुहागिन महिलाएं मंगली गौरी, शिवरात्रि और हरियाली तीज का व्रत रखती हैं। शाम के समय प्रसाद खाने के बाद सात्विक भोजन करती हैं। अगर आप चाहती हैं कि इस सावन के माह आपके द्वारा की जाने वाली पूजा फलदायी हो तो आपको कुछ कार्य ऐसे हैं, जो करना चाहिए। ज्योतिष की माने तो इस महीने कुछ पौधे लगाना चाहिए जिससे इंसान का भाग्योदय हो सकता है। चलिए जानते है कि सावन में कौन से पौधे लगाने से हमारा भाग्य बदल जाएगा।

Also Read –पाकिस्तान के बलूचिस्तान में भारी बारिश से तबाही, 25 लोगों की हुई मौत

तुलसी का पौधा

सावन के महीने में तुलसी का पौधा जरूर लगाए। तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति और सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर पर तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा करें।

बेल पत्र का पौधा

भोलेनाथ को बेलपत्र अतिप्रिय है और सावन के महीने में सभी भक्त शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते हैं। अगर आप इस पौधे को घर में लगाते है तो वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। इसके अलावा आपको कभी भी पैसो की तंगी नहीं आएगी। जहां भी बेलपत्र का पौधा लगा रहता है वहां लक्ष्मी जी का वास रहता है।

Also Read – India Vs West Indies: इंडियन टीम ने सीनियर खिलाड़ियों को दिया आराम, शिखर के हाथ कमान, जडेजा बने उपकप्तान

शमी का पौधा

भगवान भोलेनाथ को शमी का पौधा भी चढ़ाया जाता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना काफी शुभ माना जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है।