73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ होगा पेंशन का वितरण, ईपीएफओ ने तैयार की ये प्रणाली

केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद जल्द ही इसे मंजूरी मिलने वाली है। इस प्रणाली की स्थापना से देश भर में 73 पेंशन भोगियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

नई दिल्ली: पेंशन भोगियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के स्थापना के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद से मंजूरी देने वाले हैं। आपको बता दें कि इसकी स्थापना से देश भर में पेंशन भोगियों के खाते में पेंशन को एक ही बार में एक साथ स्थानांतरित किया जाएगा।

पीटीआई द्वारा कहा गया हैं कि ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा। अभी ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खाते में पेंशन डालते हैं और ऐसे में पेंशन भोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और अलग-अलग समय पर मिलती है।

मिली जानकारी के अनुसार अब इस प्रणाली की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा। ऐसा करने से 73 लाख पेंशनभोगियो को एक साथ पेंशन मिल पाएगी और सभी एक साथ इस सुविधा से लाभांवित होंगे। इसके लिए सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशन भोगियों की जरूरतों को जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं और इससे पेंशन भोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है।

Must Read- पंजाब में शुरू की गई पेंशन हेल्पलाइन, इस विभाग से जुड़े पेंशनर्स को मिलेगा फायदा
लेकिन सीबीडी की 20 नवंबर 2021 को हुई 229वी बैठक में न्यासियों ने सी-डीएस द्वारा केंद्रित आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। लेकिन फिर श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद निर्णय लेते हुए कहा कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में स्थानांतरित किया जाएगा और इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति भी सुगम हो पाएगी।