इस दिन से शुरु हो रहा पौष माह, नौकरी में तरक्की के लिए करें ये उपाय

0
88

हिन्दू मान्यताओं में पौष माह को कई महत्व दिया गया है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पौष का माह दसवां महीना होता है। इस साल यह माह 13 दिसंबर से शुरु होने वाला है। इस महीने में कई व्रत और दान आदी किए जाते है। इस महीने में सूर्यदेव की पूजा और उन्हें जल चढ़ाने का काफी महत्व है। इसी के साथ इस महीने में कई ऐसे उपाय भी है जिन्हें करने से व्यक्ति अपनी मनोकामनाओं को पूरा कर सकता है। आइए जानते है इस महीने के उपाय।

1- इस महीने में सूर्य उदय होने से पहले उठकर स्नान कर लें और हो सके तो हल्के लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

2- स्नान आदी के बाद 108 बार सूर्य मंत्र का जाप करें, ॐ घृणि सूर्याय नमः का पाठ करें। यहां इस बात का ध्यान रखें कि जाप रुद्राक्ष की माला से ही करें।

3- सुबह एक तांबे के लोटे में जल भरकर रखें और इस लोटे को हाथ में रखकर ॐ मंत्र का 27 बार ऊंचे स्वर में जाप करें और फिर इस जल को घर मे छिड़क दें।

4- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लगातार 27 दिन तक इस उपाय को करने से आपका रुका हुआ धन वापस आ जाएगा।

5- सुबह जल्दी उठ कर स्नान करने के बाद भगवान सूर्य देव को तांबे के लोटे में जल और गुड़ मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए और अर्घ्य देने वाले स्थान पर ही तीन बार परिकर्मा करनी चाहिए।

6- रविवार के दिन सुबह के समय तांबे के बर्तन गुड़ और लाल वस्त्र का दान करना चाहिए क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार का दिन सूर्य नारायण भगवान का होता है। प्रतिदिन अपने माता पिता के चरण स्पर्श करने चाहिए, ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here