चीन के बाद अब भारत में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मध्यप्रदेश में भी कोरोना को लेकर दहशत का माहौल बन गया है. फिलाहल मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में बताई है. फिर भी डॉक्टर अब और सावधानी बरतने की की सलाह दे रहे हैं, यह इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि मध्य प्रदेश के छोटे जिलों में कोरोना पॉजिटिव के कई मरीज सामने आये हैं.

7 मरीज आये सामने

मध्यप्रदेश में फिलहाल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 7 है. यह संख्या बीते कई दिनों से ऊपर- नीचे जरूर हो रही हैं, मगर स्वास्थ्य विभाग के जरिये अभी स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में बताई जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में भोपाल में 3 पॉजिटव मरीज है.

वहीं खंडवा जिले में कोरोना के तीन और इंदौर में एक पॉजिटिव मरीज मिला है. प्रदेश के बाकी सभी जिलों में सक्रिय मरीजों की संख्या शून्य है. खंडवा जैसे छोटे जिले में अचानक 3 पॉजिटिव मरीज होने से और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है. इसको लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है, सावधानी के लिए जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं.

डॉक्टरों ने कोरोना को लेकर दी है ये सलाह

डॉक्टर्स ने कहा कि कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है. लोगों को सैनिटाइजर का उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा बार-बार हाथ धोना चाहिए. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर ही निकलना चाहिए. छोटी छोटी सावधानी से बड़े खतरे को टाला जा सकता है.डॉक्टरों द्वारा यह भी सलाह दी जा रही है कि जिन लोगों ने अभी पूरी तरह वैक्सीनेशन नहीं कराया है, वह कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन करवा लें. वहीं पूरे मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में 2021 लोगों को वैक्सीन लगाया गया है.

मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमे बताया गया कि यदि सर्दी जुखाम हो तो लोग सावधानी बरतें. वे घर पर ही होम आइसोलेशन पर रहें. इसके अलावा दूसरे लोगों के संपर्क में ना आए और शरीर को गर्म रखें. एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें. भोजन में तरल और पेय पदार्थों का अधिक उपयोग करने की सलाह भी दी गई है.