3 चरण में होंगे पंचायत चुनाव, जानिये किस विकास खण्ड में कब होगा इलेक्शन

आयोग के द्वारा आगामी पंचायत आम निर्वाचन 3 चरणों मे कराए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच एवं पंच पद के चुनाव मतपत्र से करवाए जाएंगे।

आगमी पंचायत चुनाव को लेकर चल रही तैयारी अब अंतिम दौर से गुजर रही है। आपको बता दें कि आयोग के द्वारा आगामी पंचायत आम निर्वाचन 3 चरणों मे कराए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच एवं पंच पद के चुनाव मतपत्र से करवाए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन की विकासखंडवार जानकारी देते हुए पत्र जारी किया हैं। जिसमें साफ तौर पर त्रि-स्तरीय चुनाव को लेकर जानकरी दी  जिसमें बताया है कि जिला पंचायत के किसी सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र की कुछ पंचायतें एक विकासखंड में है और कुछ पंचायतें दूसरे विकासखंड में है। ऐसी स्थिति में यह जरूरी हो जाता है कि इस स्थिति में संबंधित दोनों विकासखंड के निर्वाचन एक ही दिन संपन्न करवाए जाए। जिससे कि मतगणना का कार्य भी मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान स्थल पर किया जाएगा और यदि दोनों विकासखण्डों में चुनाव प्रक्रिया अलग-अलग चरणों में करवाई जाती है तो संबंधित जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन का आंशिक परिणाम प्रथम चरण की मतदान के उपरांत सार्वजनिक हो जाएगा। जो संबंधित क्षेत्र के द्वितीय चरण में होने वाले मतदान को भी प्रभावित कर सकता है इसीलिए चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है।

Must Read- छतों से बिजली बनाने वालों की संख्या हुई दुगुनी, ग्रीन एनर्जी के प्रति मालवा के लोगों में सर्वाधिक उत्साह

चुनाव आयोग के द्वारा आगामी पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु तैयार किए गए विकासखण्डों की चरणवार जानकारी प्रेषित की है। चुनाव आयोग के द्वारा जारी किए गए त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 की विकासखंडवार जानकारी इस प्रकार हैं।