डेटा चोरी होने के डर से परेशान पाकिस्तान, कर सकता है सोशल मीडिया बैन

0
69
social media

नई दिल्ली: डेटा चोरी होने के डर से पाकिस्तान सरकार ने सरकारी दफ्तरों में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों जैसे ट्विटर, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है. इस योजना पर राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी बोर्ड (NITB) अभी काम कर रही है. बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की एक कमेटी ने प्रस्ताव दिया जिसमें सरकारी कार्यालयों में ट्विटर, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया वेबसाइटों पर बैन लगाने की सिफारिश की गई है.

NITB ने कहा है कि “व्हाट्सएप की जगह  पर एक ऐसा नया सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल सरकारी कर्मचारियों के लिए किया जा सकता है. ज्यादातर बात व्हाट्सएप के जरिए की जाती है जिससे ख़ास डेटा लीक होने का डर बढ़ जाता है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से अधिकारी आसानी से एक-दूसरे से बातचीत कर पाएंगे और डेटा भी लीक नहीं होगा.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मामले में सरकार से कमेटी के चेयरमैन अली खान ने पूरा प्लान मांगा है. उनका कहना है कि इस तरह का कोई भी सिस्टम लागू करने से विपक्ष की तरफ से अभिव्यक्ति की आज़ादी की बात उठ सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस सॉफ्टवेर के आने से सरकारी कर्मचारियों द्वारा काम के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन लगने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here