Pakistan Crisis: बर्बादी के करीब पहुंची पाकिस्तानी सिनेमा, बिजली बिल के पैसे निकलना हुए मुश्किल

पाकिस्तानी सिनेमा का हाल इन दिनों कुछ अच्छा नहीं चल रहा है. आलम यह है कि थियेटर्स खाली पड़े हुए हैं.

Pakistan Crisis: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के एक्टर्स भले ही बॉलीवुड फिल्मों में ना दिखाई देता है लेकिन फिर भी उनकी फैन फॉलोइंग कमाल की है. माहिरा खान (Mahira Khan) हो या फिर फवाद खान (Fawad Khan) इनके साथ बहुत से ऐसे सितारे हैं जिनकी इंडियन फैंस में अच्छी खासी खपत है. पाकिस्तान के ड्रामा शो देखने के लिए इंडियन ऑडियंस कई तरह की जुगाड़ भी नाते दिखाई देते हैं.

पाकिस्तान के अंदर से हाल ही में जो खबरें आई हैं इसमें बताया जा रहा है कि वहां की सिनेमा में एक तगड़ा क्राइसिस देखा जा रहा है. जनता फिल्में देखने के लिए थिएटर नहीं जा रही है. जिसकी वजह से सिंगल स्क्रीन के साथ मल्टीप्लेक्स को भी कंगाली का सामना करना पड़ रहा है. सिनेमाघरों को अपना बिजली बिल चुका पाना मुश्किल हो रहा है. हालात इतने खराब है कि अगर ही कुछ और दिन तक बने रहे तो पाकिस्तानी सिनेमा का नाम मिट जाएगा.

Must Read- Amitabh Bachchan पर छाए दुख के बादल, दो बातों की वजह से परेशान हैं बिग बी

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक कराची में एक पॉपुलर थिएटर है जिसका नाम कापरी सिनेमा है. इस थिएटर ने फिल्में दिखाने का एक नया तरीका निकाला है जिसके बाद अब वीकेंड में ही फिल्में चलेंगी. वजह साफ है कि जनता थियेटर्स की ओर नहीं जा रही है. वीकेंड पर फिर भी लोग नजर आ जाते हैं लेकिन कामकाज के दिन में सन्नाटा पसरा दिखाई देता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 10 से पाकिस्तानी सरकार ने बंद किए हुए थिएटर खोलने की छूट दी तो थिएटर मालिक यह नहीं करना चाहते थे. बॉलीवुड फिल्म में के शो बंद हो जाने की वजह से डिस्ट्रीब्यूटर प्रोड्यूसर और थिएटर मालिकों के बीच एक कशमकश चल रही थी. इसके बाद कोरोना की वजह से यह मामला और बिगड़ गया. हालांकि कामकाज बिल्कुल ठप नहीं हुआ है.

यहां पर हॉलीवुड की कुछ फिल्मों की टिकटें बिकी तो लेकिन इतनी भी नहीं की कमाई को दमदार कहा जा सके. रिपोर्ट में एक सिनेमा के मालिक ने बताया कि अगर ऐसे ही हालात रहे तो उसे अपना बिजनेस बंद करना पड़ेगा क्योंकि कमाई से ज्यादा खर्च हो रहा है. सरकार ठंडे पड़े सिनेमा बिजनेस को राहत देने की कोशिश करती है, लेकिन इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिलता.

पाकिस्तान में महंगाई की वजह से जो हालात हैं उनकी खबरें तो अक्सर ही सामने आती रहती है. लेकिन सिनेमा का यह हाल हो जाना थोड़ा शॉकिंग भरा है. यह सभी खबरें सामने आने के बाद यही कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में सिनेमा हाफ डैड हो चुकी है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह हाल उस समय हुआ है जब दो बड़ी फिल्में रिलीज की तैयारी में है. इसमें माहिरा खान की कायदे आजम जिंदाबार और हुमायूं सईद की मैं लंदन नहीं जाऊंगा शामिल है. दोनों फिल्मों का जोर शोर से प्रचार किया जा रहा है लेकिन देश में जो हालात है उसे देखते हुए फिल्म की कमाई ना के बराबर ही होगी.