HomeदेशOmicron variant of Coronavirus: टीका लगवा चुके लोगों को भी है खतरा-...

Omicron variant of Coronavirus: टीका लगवा चुके लोगों को भी है खतरा- AIIMS प्रमुख

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant of Coronavirus) से दुनियाभर में एक बार फिर दशहत का माहौल हो गया है। इसी कड़ी में अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को लेकर चेतावनी दी थी। जिसके बाद अब एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (AIIMS director Dr Randeep Guleria) ने कोरोना महामारी के ओमिक्रॉन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना के ओमिक्रॉन के 30 से ज्यादा म्यूटेंट हैं। इसके खिलाफ टीकों की प्रभावकारिता का गंभीर रूप से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

ALSO READ: Parliament session: सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए 31 दल, AAP ने किया वॉकआउट

इसके साथ ही डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हो सकता है कि कोरोना का नया वेरिएंट वैक्सीन के असर को खत्म भी कर सकता है। हालांकि इस पर रिसर्च करने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। हम इस पर रिसर्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, फिलहाल राहत की बात ये है कि भारत में इस वेरिएंट से संक्रमित अब तक कोई नहीं मिला है।

साथ ही डॉ गुलेरिया ने कहा कि, अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोगों में अचानक से इजाफा हुआ है। इसलिए बहुत ही ज्यादा सर्तक और विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भविष्य की कार्रवाई इस बात पर निर्भर करेगी कि इसके प्रसार, तीव्रता और प्रतिरक्षण क्षमता से बच निकलने के सामर्थ्य पर अधिक जानकारी में क्या सामने आता है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular