Omicron symptoms : ये है ओमिक्रॉन के 20 लक्षण, इतने दिनों शरीर में करते है असर

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के कारण भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर लगभग आ गई या मुहाने पर ही खड़ी हैं। खबर हैं कि आज भी हजारों नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है।

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट के कारण भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर लगभग आ गई या मुहाने पर ही खड़ी हैं। खबर हैं कि आज भी हजारों नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। लेकिन अब ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते प्रकोप के बीच एक बार फिर से Social Distancing, मास्क पहनना और quarantine जैसे शब्द वापस लौट आए हैं और अब इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिक अलग अलग सलाह भी दे रहें हैं।

इन दिनों कोरोना के ज्यादातर मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में हर मरीजों में ये लक्षण अलग-अलग तरीके से नजर आ रहे हैं। हाल ही में UK की ZOE कोविड स्टडी में ओमिक्रॉन के सभी 20 लक्षण के बारे में बताया गया है। ये भी बताया गया है कि कब से शरीर में ये लक्षण शुरू होते है और कब तक बने रहते हैं। जानकारी के मुताबिक, ज्यादातर मरीजों में ये सभी लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

ये है ओमिक्रॉन के 20 मेन लक्षण –

1.सिरदर्द
2.नाक बहना
3.थकान
4.छींक आना
5.गले में खराश
6.लगातार खांसी
7.कर्कश आवाज
8.ठंड लगना या कंपकंपी
9.बुखार
10.चक्कर आना
11.ब्रेन फॉग
12.सुगंध बदल जाना
13.आंखों में दर्द
14.मांसपेशियों में तेज दर्द
15.भूख ना लगना
16.सुगंध महसूस ना होना
17.छाती में दर्द
18.ग्रंथियों मे सूजन
19.कमजोरी
20.स्किन रैशेज

कब तक रहते हैं ये लक्षण –

जानकारी के अनुसार, जब ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा की तुलना में तेज गति देखने को मिली तो पता लगाया गया कि इनका इनक्यूबेशन पीरियड भी कम होता है। ऐसे में मरीज में 2 से 5 दिनों के बाद लक्षण नजर आते हैं। वहीं आमतौर पर जुकाम जैसे लक्षण ओमिक्रॉन के ही होते हैं जो औसतन 5 दिनों तक रहते हैं।