इंदौर : कार्य पूरा कराने के लिये प्रोजेक्टवार रहेंगे प्रभारी अधिकारी

0

इंदौर: संभागायुक्त एवं नगर निगम के प्रशासक श्री आकाश त्रिपाठी ने एआईसीटीएसएल के सभाकक्ष में इंदौर नगर निगम द्वारा कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा के लिये बैठक ली। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री आशीष सिंह सहित अपर आयुक्त और संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में श्री त्रिपाठी ने इंदौर शहर में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की प्रोजेक्टवार समीक्षा की। उन्होंने निर्माणधीन कार्यों को शीघ्र पूरा करने के प्राथमिकता तय की उन्होंने इसके लिये समय-सीमा का निर्धारण किया और प्रोजेक्ट के कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के लिये प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये। इन प्रभारी अधिकारियों की जिम्मेदारी रहेगी की वह सप्ताहिक रूप से समीक्ष कर कार्य को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करवाये।

बैठक में श्री त्रिपाठी ने मुख्य रूप कुलकर्णी भट्टा पूल का निर्माण 15 जून तक पूरा करने के निर्देश दिये। इसी तरह सरवटे बस स्टेंड का कार्य 30 जून तक, गांधी हॉल का निर्माण कार्य भी जून माह के अंत तक हर माह में पूरा करने के निर्देश दिये। इसी तरह अन्य कार्यों के लिये समय-सीमा तय की गई। उन्होंने नेहरू पार्क के जीर्णोद्धार का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। बैठक में विश्राम बाग तथा छोटा नेहरू स्टेडियम में चल रहे विकास कार्यों को भी शीघ्र पूरा करने पर चर्चा की गई। इसी तरह कान्ह एवं सरस्वती नदी के शुद्धीकरण एवं सौंदर्यीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा के दौरान श्री त्रिपाठी ने निर्देश दिये कि इस संबंध में चल रहे सभी कार्य मार्च माह के अंत तक पूरे हो जाये। किसी भी हाल में लापरवाही नहीं बरती जाये। हरसिद्धी में सीपी शेखर नगर में बनाये जा रहे उद्यायन एवं सौदर्यीकरण एवं शुद्धीकरण का कार्य इस तरह किया जाये कि वह अनुकर्णीय तथा दर्शनीय हो। यहां फव्वारे भी लगाये जाये। प्रकाश की विशेष व्यवस्था की जाये। बोटिंग की व्यवस्था भी हो। उन्होंने रिवर फ्रन्ट रोड की बाधाओं को हटाकर शीघ्र निर्माण शुरू करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने गंगवाल बस स्टेंड से सरवटे बस स्टेंड, एमजी रोड तथा सुभाष मार्ग के चौड़ीकरण कार्य की भी समीक्षा की।

बैठक में सभागायुक्त ने निर्देश दिये कि शहर में रेनवॉटर हारवेस्टींग कार्य के लिये अभियान चलाया जाये। इसमें नागरिकों को प्रेरित किया जाये की वे अपने-अपने घरों में रेनवॉटर हारवेस्टींग कार्य करवाये। बैठक में श्री त्रिपाठी ने भगतसिंह चौराहा राज मोहल्ला से लेकर संजय सेतु और उससे आगे सरदार पटेल ब्रिज तक फ्लायओवर ब्रिज बनाये जाने पर ही चर्चा की। उन्होंने इसके लिये विस्तृत सर्वे कराने के निर्देश दिये।

बैठक में श्री त्रिपाठी ने शहर के अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण की संभावनाएं पता कर इस पर शीघ्र काम पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदण्ड़ों के अनुसार कॉलोनियों में मुलभूत सुविधायें नहीं देने वाले कॉलोनाइजरों के विरूद्ध कार्यवाई की जाये। उन्होंने कहा कि आश्रय निधि के प्रावधानों का कॉलोनियों में कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होंने कहा कि नागरिकों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये इधर-उधर नहीं भटकना न पड़े इसके लिये सुचारू व्यवस्था बनाई जाये। झोनल कार्यालयों में भी जनसुनवाई की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाये। बैठक में उन्होंने भंवरकुआ से तेजाजी नगर तक फोरलेन का निर्माण शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने बायपास पर दोनों तरफ सर्विस रोड निर्माण की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।