Numerology : ये है आपका लकी नंबर और शुभ रंग, जानिए कैसा रहेगा दिन

अंक ज्योतिष (Numerology) की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है।

Numerology

Numerology : अंक ज्योतिष (Numerology) की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

Numerology

इस अंक ज्योतिष (Numerology) को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष (Numerology) की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

Also Read – Tithi : आज है शुक्ल चतुर्थी तिथि, रखें इन बातों का ध्यान

Numerology

अंक 1
आपके माता पिता को किसी संकट का सामना करना पड़ सकता है, जिससे घर झगड़ें हो सकते हैं। मरम्मत और नवीनीकरण की भी संभावना है हालाँकि ये महंगा होगा लेकिन काम पर आपके प्रयासों को जल्द ही इनाम मिलेगा। प्रशंसा और विश्वास भरे कुछ शब्द आपको प्रोत्साहित करेंगे ।
शुभ अंक- 5
शुभ रंग- नीला
विज्ञापन

अंक 2
आज एक अच्छी मित्रता का रिश्ता बनने वाला हैं यहाँ की दुश्मन भी दोस्त बनेंगे। यह रिश्ते कौशल, ऊर्जा और कार्यक्षमता को बढ़ाएंगे। आपको लोगों को उत्साहित और उत्तेजित करने की जरूरत है। दोस्तों और प्रियजनों के साथ समय बिताने का भी योग हैं। सपने केवल देखने से पूरे नहीं होते, बल्कि कड़ी मेहनत से पूरे होते हैं।
शुभ अंक- 23
शुभ रंग- केसरिया

अंक 3
अच्छी किस्मत आपके साथ है जिसमें यात्रा या आर्थिक लाभ की संभावना है। प्रियजन, अध्यापक या पड़ोसी से विवाद आपके जीवन में तनाव पैदा करेगा। लेखन या कला के बारे में अपनी चिंताओं को पूरी तरह से व्यक्त करें। नए अवसर या नया करियर भी आपको जल्दी ही मिलेगा।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग- नारंगी

अंक 4
आपके लिए आज का दिन तीन शब्दों में परिभाषित किया जा सकता है-आकर्षण,प्रतिष्ठा और दृश्यता।आपकी क्षमताएं और गुण आपकी विशेषता है। काम या पेशे से जुड़े मुद्दे आज आपको लाभ पहुंचाएंगे। काम में मिली सफलता से आप आनंद प्राप्त मिलेगा। आप अपनी तरफ से भरपूर कोशिश करें ।
शुभ अंक- 17
शुभ रंग- बैंगनी

अंक 5
दोस्तों और परिवार के साथ भोजन शेयर करने के लिए समय निकालें। इससे आपको उस रहस्य या नुकसान के बारे बताने का मौका मिलेगा जिससे आप चिंतित हैं। पैसा अभी आपके तनाव का कारण बन सकता है। संक्षेप में, अभी कम से कम खर्च करें। आय के कुछ नए स्रोत मिलेंगे।
शुभ अंक- 12
शुभ रंग- गुलाबी

अंक 6
नयी शुरुआत के लिए आज का समय अच्छा है हालांकि कुछ परेशानी की संभावना है किंतु आप इन्हे अच्छे से संभाल सकते है। किसी यात्रा, मुलाक़ात या समारोह के योग भी बन रहे है। असफल लोगों के पास बचने का एकमात्र साधन यह होता है कि वे मुसीबत आने पर अपने लक्ष्य को बदल देते है!
शुभ अंक- 21
शुभ रंग- हरा

अंक 7
अनुभव को अपना मार्गदर्शक बनने दें क्योंकि कोई नयी खरीद या अनुबंध आपको परेशान कर सकते हैं। करीबी साथी के साथ समय बिताना आपको प्रसन्न करेगा। एक बैठक आपके रैंक या प्रतिष्ठा को बढ़ा सकती है। कोई मौका आपका इंतज़ार कर रहा है और अब समय है सही निर्णय लेने का।
शुभ अंक- 11
शुभ रंग- लाल

अंक 8
अपनी मेहनत का आज आपको सुखद नतीजा प्राप्त होने वाला है। धन या आमदनी आपकी चिंता का विषय हो सकते है। आपको अपनी परियोजनाओं के लिए धन या निवेश की आवश्यकता होगी।
शुभ अंक- 17
शुभ रंग- काला

अंक 9
आप अभी जीवन में आ रही बाधाओं और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आध्यात्मिक उत्तरों की खोज कर रहे हैं। बुजुर्गों की सलाह सुनो और बुरी आदतों से दूर रहें। इसके बजाय अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए इस समय निकालें ताकि आप फिर से कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हों।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग-सफेद

इस खबर में लिखी/बताई गई सूचनाएं और जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Ghamasan.com किसी भी तरह की पुष्टि नहीं करता है.