Numerology

Numerology: अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

इस अंक ज्योतिष को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

अंक – 1
पारिवारिक जीवन में क्लेश हो सकता है। छोटे भाई से मतभेद हो सकता हैं। आंखों की तकलीफ बढ़ सकती है। नए प्रेम सम्बन्ध बनेंगे।
शुभ अंक – 3
शुभ रंग – पीला

अंक – 2
आज अपने शत्रुओं से सावधान रहें। परन्तु अंत में जीत आप की होगी। कार्यक्षेत्र में मेहनत करने के बाद भी सफलता न मिलने से आप निराश हो सकते हैं।
शुभ अंक – 6
शुभ रंग – हल्का लाल

अंक – 3
सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप जमीन जायदाद खरीद सकते हैं, लेकिन जायदाद को लेकर परिवार में मतभेद हो सकता हैं। सन्तान के प्रति सचेत रहें।
शुभ अंक – 8
शुभ रंग – नीला

अंक – 4
दिन सामान्य रहेगा। मन विचलित रहेगा, आज के दिन झगड़ा हो सकता हैं। जो भी आप से मिले उसे नम्र व्यवहार के साथ बात करें।
शुभ अंक – 17
शुभ रंग – लेमन

अंक – 5
शेयर सट्टा में निवेश करने से पहले पूरी जानकारी कर लें। कार्यक्षेत्र के लिए आज का दिन अच्छा है। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।
शुभ अंक – 4
शुभ रंग – हरा

अंक – 6
दिन अनिश्चितता से भरा हुआ रहेगा, आज के दिन परिवार व करीबी दोस्तों के साथ लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। आज के दिन परिवार के साथ प्रति सचेत रहें।
शुभ अंक – 23
शुभ रंग – गोल्डन

अंक – 7
आज लेनदेन में सावधानी बरतें। आज के दिन गृहस्थ जीवन में मधुरता कम रहेगी। आज सभी कार्य सिद्ध होंगें, रुके हुए कार्य संपन्न हो सकते हैं।
शुभ अंक – 14
शुभ रंग – पीला

अंक – 8
शत्रु एवं विरोधियों की आपके सामने बिल्कुल नहीं चलने वाली है।  आज का दिन बहुत अच्छा है। आप महसूस करेंगे कि परिवार ही अपनी ताकत है। जो भी कार्य आप सोचेंगे, उसे पूरा कर लेंगे।
शुभ अंक – 5
शुभ रंग – हरा

अंक- 9
मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। रूका हुआ पैसा प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां आ सकती हैं, आप धोखे का शिकार भी हो सकते हैं।
शुभ अंक – 9
शुभ रंग – नीला