एनटीए ने जारी की जेईई मेन सेशन 2 की आंसर की, जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट के प्रश्न-पत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स जारी कर दिए गए हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट के प्रश्न-पत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स जारी कर दिए गए हैं। जेईई मेन दूसरे चरण यानी जुलाई अटेम्प्ट की परीक्षा 25 से 30 जुलाई के मध्य प्रत्येक दिन दो शिफ्ट में संपन्न हुई थी, जिसमें 6 लाख 29 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत थे। जेईई मेन एग्जाम पूर्णत: कम्प्यूटर बेस्ड होने के कारण एनटीए द्वारा पारदर्शिता दिखाते हुए विद्यार्थियों के प्रश्न-पत्र व रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स के साथ जेईई मेन जून के सभी प्रश्न-पत्रों की प्रोविजनल आंसर की भी जारी कर दी गई है। इसके साथ कि अब जेईई मेन की आल इंडिया रैंक व सेशन-2 का एनटीए स्कोर एवं जेईई एडवांस्ड की पात्रता 06 अगस्त को घोषित की जा सकती है।

Also Read – पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें दिल्ली से मुंबई तक प्रमुख शहरों का रेट

इसके उपरांत 07 अगस्त से 11 अगस्त के मध्य जेईई एडवांस्ड के लिए फॉर्म फिलिंग शुरू हो जाएगी। साथ ही जेईई मेन 2022 के परिणाम के आधार पर चुने हुए शीर्ष 2.50 लाख विद्यार्थी जेईई एडवांस्ड 2022 के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन आईआईटी बॉम्बे की ओर से किया जाएगा।
विद्यार्थियों को आंसर की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है। इस संदर्भ में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी पांच अगस्त को शाम पांच बजे तक आंसर की को चैलेंज कर सकते हैं। वे प्रश्न-पत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि उम्मीदवार जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्म तिथि भरकर अपना प्रश्न-पत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स डाउनलोड कर सकते हैं।