अब आसानी से डिलीट और Archive कर सकेंगे Instagram पोस्ट, ये है आसान ट्रिक

सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने यूज़र्स के लिए हाल ही में एक खास फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर की मदद से अब यूज़र्स पोस्ट, कमेंट और बाकी प्लेटफॉर्म एक्टिविटी को आसानी से डिलीट कर सकेंगे।

instagram

सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने यूज़र्स के लिए हाल ही में एक खास फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर की मदद से अब यूज़र्स पोस्ट, कमेंट और बाकी प्लेटफॉर्म एक्टिविटी को आसानी से डिलीट कर सकेंगे। ये फीचर सुरक्षित दिवस पहल के खास अवसर पर शुरू किया गया है। ऐसे में यूज़र्स अब ‘Your Activity’ नाम के एक नए ऐप से इन सभी सुविधाओं को एक्सेस कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, इंस्टाग्राम यूजर्स अब पोस्ट, स्टोरीज, IGTV और रील जैसे कंटेंट को एक साथ डिलीट कर सकते है या फिर इन सभी को एक साथ आर्काइव भी कर सकते है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर की गई कमेंट्स, लाइक, स्टोरी स्टिकर रिएक्शन आदि के साथ भी एक ही स्थान से ऐसा कर सकते हैं।

Must read : इस वजह से मां नहीं बन पाई Rakhi Sawant, प्लानिंग हुई फेल

इन स्टेप्स से करें डिलीट –

अपने एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर स्मार्टफोन पर इंस्टाग्राम ऐप खोलें। उसके बाद पेज के नीचे कोने में स्थित आइकन पर टैप करके अपनी प्रोफाइल पर जाएं। उसके बाद ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट पर क्लिक करें। उसके बाद Menu में से, अपनी Activity पर जाए। इसके अलावा फोटो और वीडियो पर क्लिक करें। फिर Posts पर क्लिक करें। आप यहां अपनी सभी पोस्ट देख पाएंगे। आप सॉर्ट और फिल्टर विकल्प के माध्यम से अपनी सुविधा के अनुसार पोस्ट को सॉर्ट कर सकते हैं।

आप यहां अपनी सभी पोस्ट देख पाएंगे। आप सॉर्ट और फ़िल्टर ऑप्शन के माध्यम से अपनी सुविधा के अनुसार पोस्ट को सॉर्ट कर सकते हैं। बता दे, टॉप राइट कॉर्नर पर सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। टॉप राइट कॉर्नर पर सेलेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद उन पोस्ट पर टैप करें जिन्हें आप डिलीट या आर्काइव करना चाहते हैं। एक बार जब आप पसंदीदा पोस्ट चुन लेते हैं, तो आर्काइव या डिलीट विकल्प पर क्लिक करें।