अब आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल पर UIDAI लगाएगा करोड़ों का जुर्माना, पड़ सकता है भारी

आधार का गलत इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साल 2019 में पारित कानून में तर्क दिया गया है। इसके बाद सिविल पेनाल्टी के प्रॉविजन के लिए आधार अधिनियम में एक नया चैप्टर जोड़ा गया।

भारत सरकार ने आधार कार्ड (Adhaar card) को लेकर एक अहम् फैसला किया है। दरअसल, अब आधार अधिनियमों का गलत पालन करने पर एक करोड़ तक का जुर्माना लग सकता है। यह जानकारी सरकार ने हाल ही में जारी है. इस नए नियमों को लेकर UIDAI जल्द ही अधिकारीयों को नियुक्ति कर सकता है। साथ ही दोषियों पर एक करोड़ तक का जुर्माना भी लगा सकता है।

आधार का गलत इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साल 2019 में पारित कानून में तर्क दिया गया है। इसके बाद सिविल पेनाल्टी के प्रॉविजन के लिए आधार अधिनियम में एक नया चैप्टर जोड़ा गया। आधार कार्ड आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है।

Also Read – सोने के भाव में आई गिरावट, देखे क्या है आपके शहर का भाव

आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन कई लोगों के इसमें फोटो अभी भी पुराने है। लेकिन अब चेंज करना चाहते है तो आज हम आपको इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना फोटो आधार कार्ड से खुद चेंज कर सकते हैं। तो चलिए जानते है –

जानकारी के मुताबिक, आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है।