अब नौकरी जाने के बाद भी मिलेगी सैलरी, मोदी सरकार ने शुरू की ये योजना

0
Money

नई दिल्ली : अक्सर देखा जाता है कि जो लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं उन्हें हमेशा नौकरी जाने का डर लगा रहता है. अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं और आपको भी अपनी जॉब जाने का डर है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब अगर आपकी नौकरी छूट भी जाती है तो आपको घर बैठे दो साल तक आपको आपकी सैलरी मिलेगी. जी हां, प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने एक बड़ा कदम उठाया है.

ESIC ने बताया है कि ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद देगी. ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट की वजह से स्थायी अशक्तता के मामले में दो साल की पूर्ति के लिए आपको आपकी सैलरी दी जाएगी.          

अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको ESIC की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ESIC की बेवसाइट जाकर आप इस योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म को भरकर आपको ESIC के किसी ब्रांच में जमा करवाना होगा. बता दें कि इस फॉर्म के साथ आपको 20 रुपए का नॉन- ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा. इसके लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू होने वाली है. और भी जानकारी के लिए आप www.esic.nic.in वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ आप सिर्फ एक बार ही ले सकते हैं.