गर्मी से नहीं मिल रही राहत लेकिन जल्द ही मानसून दे सकता है दस्तक

जून माह में भी लगातार गर्मी के आसार देखने को मिल रहे हैं। जिसके बाद गर्मी से अब लोग परेशान हैं। तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है, राजधानी में भी गर्मी के तेवर तीखे दिखाई दिए।

weather news, bad weather, mp weather, bhopal weather update, Bhopal Weather News, weather panjab, keral weather,

जून का महीना शुरु हो गया है लेकिन उसके बावजूद भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। देश के कई राज्यों में उमस और भारी गर्मी से जनता का हाल बेहाल है। इस दौरान उत्तर प्रदेश राजस्थान दिल्ली समेत ऐसे कई राज्य है। जहां पर हीटवेव के प्रकोप के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखी गई है। जून के महीने में उत्तर भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि गुरुवार तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड में लू चलने का अनुमान है और इसके साथ ही अगले दो दिनों में मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडीशा, जम्मू विभाग, विदर्भ, उत्तर झारखंड में भी लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग आईएमडी(IMD) ने उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में गुरुवार तक हीट वेव मतलब लू से राहत नहीं मिलने की संभावना बयां की है। इस दौरान दिल्ली में 7 जून को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि भीषण गर्मी से फिलहाल तो राहत नहीं मिलने वाली है, लेकिन अगले 3 दिन में तेज गर्म हवाएं चलने का अनुमान भी लगाया जा रहा है।

Must Read- बैंक फ्राड के मामले में क्रिकेटर नमन ओझा के पिता को मिली जमानत, आठ साल से थे फरार

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून 29 मई को केरल पहुंचा था। मंगलवार से मानसून ने गति पकड़ ली है और जिसके बाद उम्मीद बताएं जताई जा रही है कि कर्नाटक और मुंबई में प्री मानसून गतिविधि देखने को मिल सकती है। मध्यप्रदेश के अधिकतर हिस्से में प्री मानसून दस्तक दे सकता है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के साथ ही नॉर्थ इंडिया के राज्यों में मानसून का प्रभाव 25 जून से शुरू होगा। जिसके बाद बारिश की उम्मीद भी लगाई जा रही है।

जून माह में भी लगातार गर्मी के आसार देखने को मिल रहे हैं। जिसके बाद गर्मी से अब लोग परेशान हैं। तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है, राजधानी में भी गर्मी के तेवर तीखे दिखाई दिए। 43 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया गया। दिन में गर्मी  तो रात में उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। भोपाल में 42.8, 29.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 40.8, 26.0 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 43.7, 29.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 44.6, 32.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। लोग अब गर्मी से परेशान हैं और मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।