नई Airlines ने दी दस्तक, फ्लाईबिग ने नए शहरों में बढ़ाए अपने कदम

बुधवार, 02 मार्च, 2022

देश में जल्द ही एक और एयरलाइंस (Airlines) दस्तक देने वाली है। फ्लाईबिग नाम से एक एयरलाइंस शुरू होगी। अब रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) में उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) की शुरूआत होगी। इसके साथ फ्लाईबिग देश के कई शहरों में अपने फुटप्रिंट बढ़ाने की घोषणा की है। इसमें सबसे पहले 3 शहर इंदौर,गोंदिया और हैदराबाद में हवाई सेवा की शुरूआत की है।

ALSO READ: भाई ने ये लकड़ी क्यों उठाई ….!

अपने नेटवर्क को बढ़ाते हुए फ्लाईबिग ने अब 8 से 11 शहरों में अपनी हवाई सेवाओं के दायरे को बढ़ाया है। फ्लाईबिग ने मई 2021 के दूसरे सप्ताह में उत्तर पूर्व में अपनी सेवाएं शुरू कीं। वर्तमान में यह 3 राज्यों और 8 डेस्टिनेशन में संचालित होता है। ये डेस्टिनेशन कोलकाता (पश्चिम बंगाल), डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, लीलाबारी, रूपसी (सभी असम में स्थित ), त्रिपुरा में अगरतला और अरुणाचल प्रदेश में पासीघाट और तेजू शामिल हैं।फ्लाईबिग के पास कुल 20 दैनिक परिचालन उड़ानों के साथ एक एटीआर 72-500 और दो एटीआर 72-600 विमान हैं।

नए डेस्टिनेशन लांच और नेटवर्क के विस्तार के बारे में जानकारी देते हुए कैप्टन संजय मंडाविया, सीएमडी फ्लाईबिग ने कहा कि फ्लाईबिग उन स्थानों को कनेक्टिविटी विकल्प प्रदान करता है जो अब तक रेल मार्ग से जुड़े नहीं हैं. “यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि फ्लाईबिग से जुड़ा हर नए डेस्टिनेशन न सिर्फ हवाई पहुंच को बढ़ाएगा और डेस्टिनेशन्स में पर्यटन को बढ़ावा देगा।भारत के अप्रयुक्त हवाई यात्रा बाजारों में आर्थिक अवसरों के लिए नए रास्ते भी खोलेगा। भारत में अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे है। हम भारत के दिल से एक नए सफर की शुरूआत कर रहे है। इसे और बढ़ाने के लिए मप्र में इंदौर,महाराष्ट्र में गोंदिया और तेलंगाना में हैदाराबाद में नई शुरूआत कर रहे है।

ALSO READ: अलविदा चौकसे जी…आप फिल्मों के इनसाइक्लोपीडिया थे

फ्लाईबिग  रेल मील टू एयर मील को आगे बढ़ाते हुए यह एक नया कदम है।देश के दूरस्थ स्थानों को हवाई मार्ग से जो़ड़ने के लिए फ्लाईबिग महत्वाकांक्षा पर जोर जेता है। ,” कैप्टन मंडाविया ने कहा कि मैं भंडारा-गोंदिया के माननीय सांसद श्री सुनील बाबूराव मेंढे को उनके समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

लोकसभा सांसद  भंडारागोंदिया (महाराष्ट्र) श्री सुनील बाबूराव मेंढे ने कहा कि मुझे खुशी है कि फ्लाईबिग जल्द ही बिरसी हवाई अड्डे, गोंदिया से इंदौर और हैदराबाद के लिए उड़ानें संचालित करने जा रहा है। इसका भंडारा-गोंदिया जिलों और आसपास के क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था पर जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा। इसी के साथ पर्यटन, आर्थिक और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा भी मिलेगा। पूर्वी महाराष्ट्र क्षेत्र में हमारे जिले के साथ विदर्भ के पड़ोसी जिलों के लिए बहुत जरूरी सस्ती कनेक्टिविटी मिलने से काफी असर होगा।

ALSO READ: INDORE UPDATE : दालों में मिला-जुला रुझान, सोया तेल और महंगा

फ्लाईबिग के बारे में महत्वपूर्ण परिचालन जानकारी

फ्लाईबिग का प्रचार गुरुग्राम स्थित बिग चार्टर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इसका नेतृत्व  कैप्टन संजय मंडाविया सीएमडी, फ्लाईबिग करते हैं। एयरलाइन भारत के भीतर टियर -2 और टियर 3 शहरों को जोड़ने पर केंद्रित है।फ्लाईबिग खुद को भारत सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण इंडस्ट्री भागीदार के रूप में देखता है। एयरलाइन शेड्यूल में कंपनी ने मार्च 2022 के अंत तक पांच विमानों को शामिल करने की योजना बनाई है, जो 15 स्वीकृत मार्गों में अधिकतम क्षमता पर 75,000 से अधिक सीटों के साथ हवाई सफर की शुरूआत करेंगे।

कैप्टन संजय मंडाविया, सीएमडीफ्लाईबिग के बारे में

कैप्टन संजय मंडाविया पायलट और उद्यमी के रूप में दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक जानकार कारोबारी नेता और विमानन विशेषज्ञ हैं। भारतीय विमानन उद्योग के लिए उनकी प्रतिबद्धता और दूरदर्शिता को प्रदर्शित करता है।जनवरी 2021 में कैप्टन संजय मंडाविया द्वारा फ्लाईबिग का शुभारंभ, कोविड-19 के बीच, भारत के भीतरी इलाकों में रहने वाले आम जनता के लिए हवाई संपर्क और पहुंच के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया। है। भारत सरकार के घोषित लक्ष्य के अनुरूप है उड़ान योजना की शुरूआत की गई है।