यह भाजपा की नहीं नरेंद्र मोदी की जीत है | PM Narendra Modi Victory in Lok Sabha Chunav 2019 Results

0
1068
pm narendra modi

अर्जुन राठौर

इसमें कोई दो मत नहीं है कि भीतर ही भीतर नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही थी और उसका असली रूप आज देखने को मिला है। इस सुनामी ने विपक्षी दलों पर कहर ढा दिया है लेकिन क्या सचमुच यह जीत भारतीय जनता पार्टी की है।

ऐसा नहीं है इस जीत का पूरा श्रेय नरेंद्र मोदी के खाते में जाता है। उन्होंने जितनी सभाएं ली और जो बातें कहीं उसमें दो मुद्दे बहुत तेजी के साथ काम कर गए पहला था राष्ट्रवाद का और दूसरा था आतंकवाद से लड़ने का।
पुलवामा अटैक के बाद जिस तरह से आतंकवादियों के अड्डे ध्वस्त किए गए थे उसके बाद से ऐसा लगने लगा था कि अब एनडीए को दोबारा सत्ता में आने से कोई नहीं रोक पाएगा लेकिन किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि एनडीए इतना अधिक बहुमत ला सकता है।

नरेंद्र मोदी की चुनाव प्रचार शैली ने भी जनता को खासा आकर्षित किया। उधर कांग्रेस के पास राहुल गांधी और प्रियंका को छोड़कर कोई ऐसा चेहरा नहीं था जो नरेंद्र मोदी को टक्कर दे सके। हालांकि कांग्रेस के लिए यह अच्छी बात हो सकती है कि उसकी कुछ सीटें बढ़ जाएंगी लेकिन जिस तेजी के साथ विभिन्न राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हुआ है उससे ऐसा लगता है कि नरेंद्र मोदी की सुनामी इन राज्यों में कुछ ज्यादा ही तेज चल गई और कांग्रेस सहित सभी अन्य दलों के तंबू उखड़ गए।

कुल मिलाकर जो जनादेश मिल रहा है उसे देखकर ऐसा लगता है कि नरेंद्र मोदी की नीतियों जिसमें नोटबंदी और जीएसटी भी शामिल है इन सब को जनता का समर्थन मिल गया है हाल ही में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जो जीत मिली थी उस जीत पर भी अब पानी फिरता नजर आ रहा है क्योंकि मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की स्थिति बेहद बदतर हो गई है

कुल मिलाकर देश के 30 से 40 करोड़ युवा मतदाताओं के सामने राहुल गांधी के मुकाबले मोदी का चेहरा ज्यादा मजबूती के साथ सामने आ रहा था युवाओं ने ही सबसे ज्यादा समर्थन नरेंद्र मोदी को दिया कुल मिलाकर अंतिम परिणामों की स्थिति तो कल तक ही सामने आप आई थी लेकिन इतना तय हो गया है कि नरेंद्र मोदी के सुनामी 2014 में भी थी और 2019 में तो और अधिक उछाल के साथ सामने आई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here