हर घर तिरंगा अभियान को लेकर निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने ली बैठक, शहर में 200 जगहों पर मिलेंगे तिरंगे

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक नागरिक अपने घर/दुकान पर राष्ट्र का प्रतिक तिरंगा ध्वज फहराये इस हेतु नागरिको की सुविधा के लिये शहर के 200 से अधिक स्थानो पर 5 अगस्त से ही झंडा बिक्री केन्द्र स्थापित करने के संबंध में विभागीय अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

इंदौर। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के तहत दिनांक 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा अभियान हेतु सीटी बस आफिस में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त भव्या मित्तल, अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, डीआर लोधी, अशोक राठौर, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, दिलीपसिंह चौहान, समस्त झोनल अधिकारी, एनजीओ प्रमुख व अन्य उपस्थित थे।

आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में आगामी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक नागरिक अपने घर/दुकान पर राष्ट्र का प्रतिक तिरंगा ध्वज फहराये इस हेतु नागरिको की सुविधा के लिये शहर के 200 से अधिक स्थानो पर 5 अगस्त से ही झंडा बिक्री केन्द्र स्थापित करने के संबंध में विभागीय अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस संबंध में आयुक्त द्वारा समस्त झोनल अधिकारियेा को अपने झोन क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में 2-2 स्थानो, समस्त झोनल कार्यालय, निगम मुख्यालय, खजराना गणंेश मंदिर व रंजीत हनुमान मंदिर परिसर पर झंडा ब्रिक्री केन्द्र बनाने के निर्देश दिये गये। उक्त ब्रिक्री केन्द्र पर रूपये 15 में 20 इंच बाय 30 इंच का तिरंगा झंडा 5 अगस्त से विक्रय प्रारंभ करने के भी निर्देश दिये गये।

Must Read- निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने ली अधिकारियों की बैठक, संजीवनी क्लीनिक के स्थान चयन को लेकर मांगी रिपोर्ट

आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा प्रत्येक झंडा बिक्री केन्द्र पर सहायक राजस्व अधिकारी के निर्देशन में राजस्व की टीम के माध्यम से झंडा विक्रय करने व प्राप्त राशि का लेखा रखने के भी निर्देश दिये गये। झंडे का अधिक से अधिक विक्रय हो इस हेतु समस्त झोनल अधिकारियो को अपने अधीनस्थ स्टाफ के माध्यम से घर-घर जाकर झंडा विक्रय करने के भी निर्देश दिये गये, साथ ही बिक्री केन्द्र के अलावा चलित झंडा बिक्री केन्द्र भी प्रारंभ करने के आयुक्त द्वारा निर्देश दिये गये।

आयुक्त द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रत्येक नागरिक अपने घर, दुकान, संस्थान पर झंडा फहराये इस हेतु समस्त झोनल अधिकारियो को अपने झोन क्षेत्र के पार्षदो के साथ ही आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यो व स्थानीय जनप्रतिनिधियो व संगठनो के साथ हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में बैठक लेने के भी निर्देश दिये गये।

आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान में शहर के प्रत्येक नागरिक को झंडा उपलब्ध रहे, इस हेतु तिरंगा झंडा ब्रिक्री केन्द्र पर झंडे के साथ ही झंडा संहिता का सामान्य नियम का पालन करना चाहिये, इसलिये झंडा फरहाने के दौरान क्यां करे और क्यां ना करे, इससे संबंधित पेम्पलेट भी नागरिको को ब्रिक्री केन्द्र पर उपलब्ध कराया जावेगा। आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर लगातार जनसहयोग व जनभागीदारी से कार्य करता आया है, इसी प्रकार से इस बार का हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रा दिवस पर राष्ट्र भक्ति का प्रतिक राष्ट्रीय ध्वज अपने घर, दुकान, व्यवसाय, संस्थान पर झंडा संहिता का पालन करते हुए, झंडा फहराने की अपील की गई है।