मध्य प्रदेश (MP) के मौसम (Weather) में परिवर्तन साफ़ नजर आने लगा है। मानसून और बारिश की प्रदेश से जहां विदाई हो चुकी है, एक बार फिर बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं प्रदेश के मौसम में अब हल्की गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो चूका है। एक तरफ जहाँ प्रदेश के विभिन्न जिलों में रात का पारा लुढ़कने लगा है, वहीं सुबह और शाम को भी अब ठंडक का दौर शुरू हो चूका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में रात के समय न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर चूका है, जो कि प्रदेश के मौसम में अच्छी ठंड की शुरुआत मानी जा रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज मध्य प्रदेश कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

इंदौर, उज्जैन में मौसम का हाल

इंदौर में बादल जाने की वजह से बुधवार रात गर्मी का एहसास हो रहा था, लेकिन गुरुवार सुबह तेज बारिश और बरसते ओलों ने इंदौरवासियों को नींद से जगा दिया। शहर की सड़कें तरबतर हो गईं और ठंडक भी बढ़ गई। जो लोग सुबह जागे, छतों से पानी गिरने की आवाज सुनकर पहले उन्हें लगा कि ओवरहेंट टैंक ओवरफ्लो हो गया, लेकिन बाहर जाकर देखा तो बारिश हो रही थी। इंदौर-उज्जैन संभाग में फिलहाल ऐसा ही मौसम रहेगा। मंगलवार को उज्जैन, महू और राऊ क्षेत्र में तेज बारिश हुई थी। मौसम के बदले मिजाज से गुरुवार के दिन के तापमान में गिरावट रहेगी।

Also Read – CM शिवराज के आदेश पर जिला शिक्षा अधिकारी का तत्काल निलंबन, इस नियम के अंतर्गत की कार्यवाही

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 24 डिग्री रहेगा और धुंध छाई रहेगी। इंदौर में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, यहां भी धुंध छाई रहेगी. छिंदवाड़ा में आज न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 27.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। ग्वालियर में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 26 डिग्री रहेगा और धुंध छाई रहेगी।

बादलों ने घेरा शहर को, नहीं निकली धूप…

गुरुवार को बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। हल्की धुंध और आसमान में छाए बादलों के कारण इंद्रदेवता के दर्शन नहीं हुए। ठंड भी ज्यादा महसूस हो रही है। शहर में रात का पारा 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। गुरुवार को न्यूनतम तापमान बारिश की वजह से और गिरेगा।