MP Weather : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में गिर सकती है बिजली

मध्य प्रदेश (MP) में पोस्ट मानूसन सक्रिय है, अर्थात प्रदेश से मानसून तो लगभग समाप्त हो चूका है, परन्तु नए वेदर (Weather) सिस्टम के बनने की वजह से प्रदेश के कई जिलों के विभिन्न इलाकों में मौसम में अभी भी बारिश के प्रबल आसार बन रहे हैं।

मध्य प्रदेश (MP) में पोस्ट मानूसन सक्रिय है, अर्थात प्रदेश से मानसून तो लगभग समाप्त हो चूका है, परन्तु नए वेदर (Weather) सिस्टम के बनने की वजह से प्रदेश के कई जिलों के विभिन्न इलाकों में मौसम में अभी भी बारिश के प्रबल आसार बन रहे हैं। हालाकिं बारिश से किसी प्रकार के नुकसान की संभावना अब नहीं के बराबर है परन्तु कुछ एक जिलों में अभी भी आसमान से आफत आने के आसार बन रहे हैं।

इन आठ जिलों में बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग ने छह संभागों और आठ जिलों में बिजली गिरने की संभावना जताई है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, सागर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

Also Read – पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव अपडेट, जानें यूपी से चेन्नई तक आज क्या है रेट

ये वेदर सिस्टम कर रहे हैं प्रभावित

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश से जहाँ एक तरफ मानसून की विदाई हो चुकी है, वहीं कुछ नए वेदर सिस्टम अभी भी प्रदेश में बारिश के योग निर्मित कर रहे हैं। हिमालय में स्थिर मानसून ट्रफ के प्रदेश से गुजरने से और साथ ही बंगाल की खाडी और अरब सागर में बन रही नमी प्रदेश में हो रही सामान्य से तेज बारिश का कारण बन रहे हैं।

इन स्थानों पर 1 सेमी तक हुई बारिश

मौसम केंद्र रिपोर्ट की माने तो 24 घंटों के दौरान प्रदेश के नर्मदापुरम, भोपाल, उज्जैन, चंबल, ग्वालियर एवं इंदौर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा सागर, रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। मेघनगर, गोहद में 5, पोरसा, चंदेरी में 3, घोड़ाडोंगरी, थांदला, पानसेमल, विदिशा, रौन, निवास, मझगंवा में 2, अमानगंज, छतरपुर, मेहदवानी, शामगढ़, ब्यावरा, सुसनेर, झिरन्या, खालवा, केसली, जैतपुर में 1 सेमी तक बारिश हुई है।