मध्य प्रदेश (MP) के मौसम (Weather) में परिवर्तन साफ़ नजर आने लगा है। मानसून और बारिश की प्रदेश से जहां विदाई हो चुकी है, एक बार फिर बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं प्रदेश के मौसम में अब हल्की गुलाबी ठंड का अहसास शुरू हो चूका है। एक तरफ जहाँ प्रदेश के विभिन्न जिलों में रात का पारा लुढ़कने लगा है, वहीं सुबह और शाम को भी अब ठंडक का दौर शुरू हो चूका है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में रात के समय न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर चूका है, जो कि प्रदेश के मौसम में अच्छी ठंड की शुरुआत मानी जा रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज मध्य प्रदेश कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

भोपाल में छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल में तापमान न्यूनतम 14 और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। साथ ही यहां आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं जबलपुर में तापमान 16 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और यहां भी हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं ग्वालियर में न्यूनतम 10 और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है और यहां आज मोसम साफ बना रहेगा। मिनी मुंबई कही जाने वाले इंदौर में तापमान 15 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. यहां भी धूप खिली रहेगी।

Also Read – केंद्र कर्मचारियों को हुआ बड़ा नुकसान, कोरोना काल में मिलने वाले महंगाई भत्ते पर लगाई रोक 

नागदा में चमकी ठंड : दिनभर ठिठुरे शहरवासी

नागदा शहर सहित अंचल में दिन प्रतिदिन ठंड का कहर बढ़ता ही जा रहा है। लोगों को जाड़े ने जकड़ कर रखा है, तो लोग घरों के परिसर में ही अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाने की जुगत कर रहे हैं। कड़ाके की ठंड से आमजन के दिनचर्या में बदलाव देखने को मिला है। कड़ाके की ठंड के चलते समूचा तहसील क्षेत्र मानो ठिठुर सा गया है। शहर में गलन व ठिठुरन भरी ठंड के कारण लोगों ने अलाव का सहारा ही बेहतर समझा। मंगलवार को दिनभर धूप नहीं खिली और शीतलहर से लोग ठिठुरते रहे। दिन में भी तापमान कोई ज्यादा अधिक नहीं रहा। धूप का कोई प्रभाव महसूस नहीं हुआ, जिससे लोग अलाव से दूर जाने की हिम्मत नहीं कर पाए, जिसका असर बाजार पर भी साफ देखा गया।

उज्जैन में भी खीली रहेगी धूप

नीमच में न्यूनतम 16.6 और अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। यहां आसमान में घने बादल छाए रहेंगे। वहीं महाकाल की नगरी कही जाने वाली उज्जैन में तापमान 16 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, साथ ही धूप खिली रहेगी।