मध्य प्रदेश (MP) के मौसम के साथ ही देश के विभिन्न राज्य पश्चिमी विक्षोभ ऊपरी इलाकों पर ट्रफ के रूप में चलने की वजह से बिना मौसम की बरसात के साक्षी बन रहे हैं। IMD के अनुसार इसके अलावा कई राज्यों के आसमान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से भी बारिश की वर्तमान गतिविधियां संचालित हो रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के कई जिलों में आने वाले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है, इसके साथ ही देश के विभिन्न राज्यों में भी बारिश की अलग-अलग गतिविधियां जारी रहने वाली है। आइए जानते हैं मौसम विभाग की राय।

Also Read-Live Daran : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में आने वाले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार बनते दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ ही ग्वालियर, चंबल, भोपाल, इंदौर और उज्जैन आदि संभागों में मध्यम से कुछ तेज बारिश के आसार निर्मित हो रहे हैं। वहीं आने वाले 48 घंटों के बाद एक बार फिर से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर शुरू होने की संभावना भी भोपाल मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है।

Also Read-विदेश में होगी MP के 30 पुलिस अफसरों की ट्रेनिंग, प्रदेश में सुरक्षा होगी पहले से बेहतर

छतीसगढ़ में बारिश

रायपुर मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश से अलग हुए इस राज्य का मौसम भी मध्य प्रदेश की तरह नए वेदर सिस्टम्स से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से एक है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इसके साथ ही राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में गरज चमक से साथ बौछारें तो कहीं कहीं पर आसमानी बिजली गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सामान्य से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं । इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप पंजाब, हरियाणा और गुजरात में हल्की बारिश की संभावना है। जबकि पहाड़ी राज्यों लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी तेज बारिश की संभावना से मौसम विभाग ने इंकार किया है , जबकि हल्की बारिश जारी रहने की संभावना जताई है । इसके साथ ही उत्तर में हरियाणा तो दक्षिण में तमिलनाडु में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने से सामान्य से लेकर तेज बारिश दर्ज की जा सकती है।