Shivraj Singh Cabinet: देश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को शिवराज कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इतना ही नहीं इस दौरान कई प्रस्तावों को मंजूरी भी मिली इस दौरान ही पहले से चले आ रहे कई नियमों में बदलाव भी किए गए हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हेलमेट को लेकर काफी समय से चालान किए कॉलेज की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है पहले जहां फाइन के तौर पर ₹250 दिए जाते थे।

बता दें कि इस फाइन को कैबिनेट की बैठक में बढ़ाकर ₹300 कर दिया है। इतना ही नहीं इसके अलावा कई तरह के चलानिया में भी परिवर्तन किए गए। गौरतलब है कि आप यदि आप बिना हेलमेट लगाए पकड़ा जाते हैं तो आपको ढाई सौ नहीं पूरे ₹300 का चालान कटवाना होगा। इतना ही नहीं अब यदि आप बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाते हुए भी पकड़ा जाते हैं तो आपको ₹500 का फाइन देना होगा।

Also Read: जोमैटो ने लॉन्च किया ये नया प्लान, यूजर्स को मिलेंगे ढेरो डिस्काउंट और फ्री डिलिवरी

इतना ही नहीं आपातकालीन बाहर जैसे फायर ब्रिगेड एंबुलेंस को रास्ता ना देने पर भी आपको पेनल्टी देनी होगी। हालांकि यह प्रावधान काफी लंबे से चलता आ रहा है। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कैबिनेट की बैठक में कई और योजनाओं को मंजूरी मिली है। बता दें कि अब अधोसंरचना निर्माण योजना पर भी सहमति बनी है इसके लिए ₹800 का प्रावधान किया गया है।

बैठक में स्व सहायता समूह को 2% ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक का लोन देने की भी सहमति बनी है। इतना ही नहीं मेडिकल कॉलेजों में पीजी की सीट को बढ़ाने को लेकर भी बैठक के दौरान बातें हुई है। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात की भी जानकारी साझा की है कि दिल्ली में बने मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण है उसे 2 फरवरी को किया जाएगा। गौरतलब है कि 2 से 25 तारीख के बीच विकास यात्रा निकाली जा रही है इस संबंध में मंत्रियों के बीच चर्चा हुई।