MP News : जल्द MP में होंगे पंचायत चुनाव, 14 दिसंबर को किया जाएगा आरक्षण

MP News : एमपी में जल्द ही पंचायत चुनाव किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने तारीखों के ऐलान से पहले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तैयारी कर ली है।

भोपाल (MP News) : एमपी में जल्द ही पंचायत चुनाव किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने तारीखों के ऐलान से पहले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तैयारी कर ली है। ऐसे में अब 52 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए 14 दिसंबर को आरक्षण किया जाएगा। बता दे, पंचायत राज संचालनालय ने सभी कलेक्टर और जिला सीईओ को पत्र लिखकर जिला पंचायत के अध्यक्ष पदों के आरक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं भोपाल के जल एवं भूमि प्रबंध संस्थान वाल्मी में 14 दिसंबर को दोपहर 12:00 बजे से आरक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी। जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश पंचायत राज और ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 32 और पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के तहत आरक्षण किया जाएगा।

Must Read : MP News : खान मंत्रालय और भारतीय खान ब्यूरो द्वारा अल्ट्राटेक को दी गई 5 Star रेटिंग

परिसीमन को चुनौती –

पंचायत चुनाव के लिए सरकार के 2014 के परिसीमन को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। दरअसल, ग्वालियर बेंच में याचिका लगाई गई है ग्वालियर हाईकोर्ट ने इस संबंध में मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस भेजकर जवाब भी मांगा है। पंचायत विभाग के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू करने से तय माना जा रहा है कि जल्दी प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो जाएगा।