देशमध्य प्रदेश

एमपी उपचुनाव : दिग्गज़ों ने जारी किया कांग्रेस का मुख्य वचन पत्र, कमलनाथ बोले- विकास की नई तस्वीर…’

भोपाल : आज कांग्रेस ने 28 विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए अपना मुख्य वचन पत्र जारी किया, 52 बिंदुओं वाले इस वचन पत्र माध्यम से प्रदेश के विकास की नई तस्वीर लिखी जाएगी। इस वचन पत्र को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, पूर्व मंत्री सुरेश पचैरी और राष्ट्रीय प्रभारी सचिव सी.पी. मित्तल ने जारी किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, पी.सी. शर्मा और जीतू पटवारी भी उपस्थित थे।

वचन पत्र जारी करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि हमने हमारे वर्ष 2018 के वचन पत्र के 974 बिंदुओं में से 574 बिंदुओं को पूरा कर राजनीति के क्षेत्र में एक आदर्श स्थापित किया। प्रदेश में दोबारा हमारी सरकार बनने पर इस वचन पत्र के सभी बिंदुओं को हम हर हाल में पूरा करेंगे।

आज शिवराजसिंह अपने 15 वर्ष के हिसाब पर बात नहीं करते। भाजपा सरकार, जिसने 15 वर्ष जनता के हित में कुछ नहीं किया और अभी 7 माह में भी उनकी कोई उपलब्धि नहीं है? ऐसी भाजपा को जनता आखिर वोट क्यों दे? प्रदेश की जनता गवाह है कि किस तरह सौदेबाजी की, बोली लगाकर आखिर चुनी हुई सरकार को गिरा दिया गया। पिछले 7 माह में कोरोना को लेकर भी इनकी असफलता सामने आ चुकी है, न लोगों के टेस्ट हो पा रहो हैं और न लोगों को उचित इलाज मिल पा रहा है। शिवराज जी जनता को गुमराह करने के लिए रोज झूठे नारियल फोड़ रहे हैं, झूठी घोषणाएं कर रहे हैं।

आज इनसे युवाओं के रोजगार की बात, किसानों के हित की बात की जाए तो ये पाकिस्तान, कश्मीर और चीन की बात करने लग जाते हैं। जनता इन्हें इनके कार्यों और जनविरोधी नीतियों को देखते हुए जरूर सबक सिखाएगी। हमारी सरकार आने पर हम कोरोना से प्रभावित परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर उसकी विधवा को ‘‘कोरोना सामाजिक सुरक्षा’’ पेंशन देंगे, बचे हुए किसानों की कर्ज माफी करेंगे, फिर से 100 रू. में 100 यूनिट बिजली देंगे, जो शिवराज सरकार ने बंद कर दी है। केंद्र सरकार के किसान विरोधी कानूनों को मप्र में लागू नहीं करेंगे। मिलावटखोरी करने वालों के खिलाफ शुद्व के लिए युद्व अभियान, माफियाओं के खिलाफ अभियान फिर शुरू करेंगे।

कांग्रेस सरकार के समय दिए वचन अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि 300 से बढ़ाकर 600 कर दी थी, अब उसे 800 रू. प्रतिमाह करेंगे फिर 1000 रू. तक बढ़ाएंगे। कन्याओं के विवाह के लिए कांगे्रस सरकार ने सहायता राशि बढ़ाकर 51 हजार रू. की थी, शिवराज ने आते ही उसे बंद कर दिया, कांग्रेस उसे पुन: चालू करेगी। कोरोना संक्रमण काल में समर्पण भाव से काम करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका एवं आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि करेंगे। महिलाओं के सशक्तिकरण एवं बहन-बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्व सहायता समूह गठित कर 5 लाख रू. तक का ऋण देंगे।

कोरोना संक्रमण काल में राज्य की संस्थाओं द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं का शुल्क कांग्रेस सरकार भरेगी। कोरोना काल के दौरान प्रभावित छोटे व्यापारी, फुटकर धंधा करने वाले, कारीगर एवं शिल्पियों आदि का व्यापार एवं धंधा पुनः स्थापित करने के लिए 50 हजार रू. तक का ऋण बिना ब्याज पर उपलब्ध कराऐंगे, जिसकी गारंटी सरकार देगी। अतिथि शिक्षकों, गुरूजियों, अतिथि विद्वानों की मांगों का निराकरण करेंगे तथा चयनित शिक्षकों की लंबित पड़ी नियुक्तियां देना प्रारंभ करेंगे। विद्युत कंपनियों के आउटसोर्स कर्मचारियों की मांगों का भी निराकरण करेंगे।

रानी लक्ष्मीबाई की वीरता और शौर्य को प्रदेश में चिरस्थायी बनाने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं में कार्यक्रम आयोजित होंगे। ग्राम महिला सुरक्षा समितियां शहरों में वार्ड महिला सुरक्षा समितियों का गठन, बहन-बेटियों को सुरक्षा उपयों से जागरूक करने के लिए शिविर लगाकर आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण प्रारंभ करेंगे।

इस अवसर पर विधायक आरिफ मसूद, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रकाश जैन, मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा, मीडिया उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता, सैयद साजिद अली, कंट्रोल रूम प्रभारी अजीता वाजपेयी पांडेय आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री राजीव सिंह ने किया तथा वी.के. बाथम ने आभार व्यक्त किया।

Related posts
अन्यदेश

बिहार चुनाव : रैली में बड़ी गलती कर बैठें लालू के लाल, तो जनता ने कहा कुछ ऐसा

बिहार में चुनावी प्रचार के शंखनाद के…
Read more
देश

केवडिया में 23 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 2 दिन के दौरे पर पीएम मोदी

केवडिया। वैश्विक महामारी के इस दौर…
Read more
देशमध्य प्रदेश

भोपाल में गद्दारों की कमी नहीं, ये लोग चीन में क्यों नहीं उचक पाते हैं : साध्वी प्रज्ञा

भोपाल : फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group