9वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर, इस प्रतियोगिता में लें भाग, होगा ये लाभ

मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं के छात्र पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में भाग लेकर ढेर सारे इनाम जीत सकते है.

MP Board: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. अगस्त में बोर्ड की ओर से पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2022 का आयोजन होने वाला है. यह प्रतियोगिता दो चरणों में रखी जाएगी और जीतने वाले को होटल टूर पैकेज सहित अन्य इनाम दिए जाएंगे.

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यटन के प्रति बढ़ावा लाना है. मध्य प्रदेश के स्कूली विद्यार्थियों को पर्यटन से परिचित कराने और इसके माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड इस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है.

Must Read- शासकीय कर्मचारी संघ ने की विज्ञप्ति जारी, इन्हें मिलेगा 1 वर्ष का अतिरिक्त वेतन!

प्रमुख सचिव पर्यटन और प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला के मुताबिक प्रतियोगिता से बच्चों में पर्यटन के प्रति जानकारी बढ़ेगी. इस प्रतियोगिता में शासकीय, अशासकीय, सीबीएससी और केंद्रीय विद्यालय के कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं. विजेता और उपविजेता टीम को पर्यटन निगम के होटल के टूर पैकेज सहित प्रमाण पत्र और मेडल वितरित किए जाएंगे. कोरोना काउंट के अलावा साल 2016 से लगातार यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है.

यह प्रतियोगिता दो स्तर पर होगी. पहले चरण में जिला स्तरीय प्रतियोगिता 24 अगस्त को रखी गई है जिसमें भाग लेने वाले विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन 5 अगस्त तक जिला शिक्षा अधिकारी प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय या फिर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल कार्यालय में जमा कर सकेंगे.

जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 3 सदस्यीय टीम का चयन प्रतियोगिता संबंधित विद्यालय के प्राचार्य करेंगे. हर जिले की प्रथम तीन विजेता टीमों को 2 रात और 3 दिन का तथा तीन उपविजेता टीमों को एक रात और 2 दिन का पर्यटन विकास निगम के होटल में निशुल्क ठहरने का कूपन दिया जाएगा. साथ ही पर्यटन स्थल तक आने-जाने, भोजन, स्थानीय भ्रमण आदि का खर्च भी पर्यटन निगम द्वारा उठाया जाएगा. जिला स्तर पर जो टीम प्रथम आएगी वह दूसरे चरण में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी.

इस प्रतियोगिता में पहले चरण में लिखित प्रश्नोत्तरी और दूसरे चरण में ऑडियो विजुअल प्रश्न शामिल किए गए हैं. लिखित प्रश्नोत्तरी में जो छठी में सर्वाधिक अंक हासिल करेंगी उन्हें ऑडियो विजुअल चरण में प्रवेश मिलेगा. दोनों चरणों में पर्यटन से संबंधित परीक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, ऐतिहासिक धरोहर, प्राकृतिक, सांस्कृतिक, परिवेश और प्रदेश में फिल्मांकित फिल्म के संबंध में प्रश्न पूछे जाएंगे.

बता दें कि यह प्रतियोगिता मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की ओर से स्कूल शिक्षा पर्यटन विकास निगम, जिला प्रशासन और जिला पुरातत्व पर्यटन और संस्कृति परिषद मिलकर कर रहे हैं.