मोदी सरकार का नया प्लान, व्यापारियों को मिलेंगे KCC जैसे क्रेडिट कार्ड जानिए कैसे

देश में व्यापार शुरू करने के लिए बैंकों से लोन लेना अब आसान होने वाला है. केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की तरह ही व्यापार क्रेडिट कार्ड  जारी करने के प्लान पर काम कर रही है.

देश में व्यापार शुरू करने के लिए बैंकों से लोन लेना अब आसान होने वाला है. केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की तरह ही व्यापार क्रेडिट कार्ड  जारी करने के प्लान पर काम कर रही है. व्यापार क्रेडिट कार्ड से कारोबारियों को आसानी से बिना कुछ गिरवी रखे सस्ते दर पर लोन मिलेगा. सरकार इसे राष्ट्रीय स्तर पर जल्द ही लॉन्च कर सकती है. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को इसके नोडल एजेंसी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.संसद की स्थायी समिति ने व्यापार क्रेडिट कार्ड को लेकर वित्त मंत्रालय और विभिन्न बैंकों से बातचीत की है. इस कार्ड की लिमिट 50 हजार से एक लाख रुपये तक हो सकती है. मतलब की छोटे कारोबारियों को एक लाख रुपये का लोन आसानी से कम ब्याज दर मिल जाएगा. समिति ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) के पोर्टल पर रजिस्टर्ड उद्यमियों को ही व्यापार क्रेडिट कार्ड देने की सिफारिश की है. अभी भी लाखों उद्योग ऐसे हैं, जो इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं. व्यापार कार्ड हासिल करने के लिए उद्यम मंत्रालय पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

Also Read – लद्दाख में शुरू होगी देश की पहली हाइड्रोजन बस सेवा

व्यापार क्रेडिट कार्ड लॉन्च होने के बाद किराना दुकान चलाने वाले छोटो कारोबारियों को मदद मिलेगी. कोरोना महामारी के दौरान सबसे अधिक छोटो और मझोले उद्योग को ही नुकसान हुआ था. इस वजह से अब सरकार व्यापार क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर ऐसे उद्योगों को मदद करने की कोशिश कर रही है. संसद की स्थायी समिति ने इसके लिए सिफारिश की है. खबरों की मानें तो सरकार ने इस प्रस्ताव को मान लिया है और अब जल्दी इस स्कीम को हरी झंडी मिल सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल 6.30 करोड़ लघु और 3.31 लाख छोटे उद्योग हैं. समिति ने सिफारिश की है कि किसी व्यापारी या उद्यमी को कितना लोन दिया जाएगा, ये बैंक ही तय करेंगे. साथ ही उनका कहना है कि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लॉयल्टी प्वाइंट, रिवॉर्ड, कैशबैक और अन्य फायदे भी व्यापारियों को दिए जाएं. व्यापार क्रेडिट कार्ड MSME के लिए उपलब्ध सभी क्रेडिट योजनाओं को एक साथ जोड़ देगा.