मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में की वृद्धि

0
45

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में किसानों को सौगात दी गई हैै। दरअसल, सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए खरीफ की 13 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया गया है और समर्थन मूल्यों को मंजूरी दी गई है।

पार्लिमेंट एनेक्सी में हुई बैठक में सामान्य धान और ए-ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 65 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। बता दे कि पिछले साल भी सामान्य धान में 200 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं सरकार ने सोयाबीन की कीमत 311 रुपये प्रति क्विंटल, सूरजमुखी की कीमत 262 रुपये प्रति क्विंटल, तुवर दाल की कीमत 125 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है। साथ ही उड़द दाल की कीमत में 100 रुपये प्रति क्विंटल और तिल की कीमत में 236 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

कैबिनेट के इस फैसले के बाद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने लिखा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने किसानों से वादा निभाते हुए और कृषि संकट से निपटने के लिए धान और कपास की एमएसपी में 65 रुपये और 105 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की। यह फैसला लागत पर 50ः लाभ सुनिश्चित करने के लिए एनडीए के संकल्प के अनुरूप है। इस बढ़ोतरी से 2022 तक कृषि आय को दोगुना करने के पीएम के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here