moreअन्य

आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे, जानें इसका इतिहास

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस यानी की फ्रेंडशिप आ चुका हैं। इसका इंतजार हर दोस्त को बेसब्री से रहता है। ये हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन दोस्तों के लिए बेहद ही खास दिन होता है। इस दिन सभी दोस्त मिलकर पार्टी इंजॉय और अपनी फ्रेंडशिप को सेलिब्रेट करते हैं। फ्रेंडशिप डे वाले दिन दोस्त एक साथ मिलकर घूमने जाते हैं। वही अपने बचपन की यादें भी ताजा करते हैं।

आपको बता दें जिस तरह फादर्स डे मदर्स डे मनाया जाता है। उसी तरह फ्रेंडशिप डे का अपना एक खास महत्व है। ये दिन दोस्तों का दिन माना जाता है। इस दिन फ्रेंड्स एक दूसरे को गिफ्ट्स, चॉकलेट, हगस आदि देते हैं। आपको बता दे, फ्रेंडशिप डे पर बॉलीवुड में कई गाने भी बने हैं जो दोस्ती को दर्शाते हैं। ये दिन कई देशों में सेलिब्रेट किया जाता है।

ये है फ्रेंडशिप डे का इतिहास –

आपको बता दे, फ्रेंडशिप डे पहली बार पराग्वे में 1958 में पराग्वे में 1958 में रूप में मनाया गया है। दरअसल, 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से उत्पन्न किया गया था। उसके बाद 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में घोषित किया। लेकिन भारत में इसे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। आपको बता दे, 1998 में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने यूएन में विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया।

हालांकि दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। वहीं ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।