मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ की संपत्ति जब्त

0
90
mayawati

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती के भाई और पार्टी के उपाध्यक्ष आनंद कुमार पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसा है। आयकर विभाग ने आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में है।

आयकर विभाग पिछले कुछ समय से आनद कुमार की संपत्ति की जांच कर रहा था। इस जांच में आयकर विभाग को पता चला था कि आनंद कुमार के पास नोएडा में 28328 स्क्वायर मीटर का एक बेनामी प्लॉट है। इस प्लॉट की कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है।

बता दे कि 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 400 करोड़ के इस बेनामी प्लाट को जब्त करने का आदेश दे दिया था। इसके बाद 18 जुलाई को आयकर विभाग ने इस आदेश का पालान्कारते हुए प्लाट जब्त कर लिया है। आयकर विभाग के सूत्रों की माने तो उनके पास आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी है, जिसे जब्त किया जा सकता है।

18 हजार फीसदी का इजाफा

आयकर विभाग ने अपनी जांच में आरोप लगाया है कि 2007 से 2014 तक आनंद कुमार की संपत्ति में 18 हजार फीसदी की वृद्धि हुई है। उनकी संपत्ति 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपये हो गई है। आयकर विभाग की जांच के दायरे में वो 12 कंपनियां है जिनके निदेशक आनंद कुमार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here