Breaking News

मार्वल सिनेमेटिक वर्ल्ड की फिल्मों कुछ रोचक तथ्य इदरीस खत्री द्वारा – भाग एक | Marvel Cinematics: Some Interesting Facts By Idris Khatri – Part One

Posted on: 13 Apr 2019 19:57 by bharat prajapat
मार्वल सिनेमेटिक वर्ल्ड की फिल्मों कुछ रोचक तथ्य इदरीस खत्री द्वारा – भाग एक | Marvel Cinematics: Some Interesting Facts By Idris Khatri – Part One

दोस्तो मार्वल सिनेमेटिक एक फिल्म निर्माण कम्पनी है, जो अमेरिकन है। जिसने सुपरहीरो को नई दिशा के साथ नई दशा भी दी है साथ ही विश्वस्तर पर फिल्मो ने अभूतपूर्व सफलता के साथ धन की बरसात भी की है। मुझे कई दोस्तो के फोन आए पूछा ऐवेंजर्स कि लोकप्रियता इतनी क्यो और कैसे? हमे तो इन फिल्मों में ऐसा कुछ खास दिखा नही तो दोस्तो मार्वल की सभी फिल्मे एक दूसरी फिल्म से तारतम्यता (कनेक्ट) होती है। मार्वल ने 2008 से अभी तक कूल लगभग 18 फिल्मे दी है। उसके पहले का इतिहास भी हिट और फ्लॉप से भरा हुआ है, लेकिन एवेंजर्स पर चर्चा 2008 से शुरू होती है।

ऐवेंजर्स शृंखला जो कि बड़े शानंदार तरीके से एक दूसरे से गूँथी हुई या जुड़ी हुई होकर आगे जाकर एक साथ होती चली जाती है, मार्वल सिनेमेटिक में ऐवेंजर्स सीरीज बनाई, जिसका अंतिम भाग एन्ड गेम प्रदर्शन को तैयार है। चलिए आज आपको मार्वल की बनाई फिल्मो को चरणबद्ध तरीके से बताते है साथ ही यह भी खुलासा करते हैं कैसे मार्वल ने सभी फिल्मो के ऐवेंजर्स को एक साथ कर दिया और वह आज एकसाथ आकर लड़ते है।  इसे गढ़ने के लिए मार्वल ने अपनी सभी फिल्मो को चरणबद्ध किया जिसे हम तीन चरणों मे बाट सकते है। जिससे आपको एवेंजर्स की तारतम्यता (कनेक्टिविटी) समझना आसान होगा।

पहला चरण – (फेस 1)

इसमे कई सुपर हीरो के उदय और उनके स्थापना के साथ उनसे जुडी शक्तियों की जानकारी दी गई और अलग – अलग रहकर पृथ्वी पर बुराई से लड़ रहे थे, इन ऐवेंजर्स को साथ लाने का प्रयास दिखाया गया था, मैं आपको हर फिल्म की खासियत के साथ ऐवेंजर्स तक पहुचने का रास्ता भी दर्शाउगाँ, जिससे मेरे पाठकों को एक पगडंडी मिलेगी ऐवेंजर्स एन्ड गेम (आगामी प्रदर्शित फिल्म) तक पहुचने मेंइसे हम तीन चरणों (फेस) में बाँट देते है।

चरण 1 –

जिसकी पहली फिल्म थी आयरन मेन –
यह शुरू हुआ 2008 कि फिल्म आयरन मेन से जिसमे एक वैज्ञानिक और हथियार निर्माण कर्ता वैज्ञानिक एक लोहे का सूट बनाता है जिसे खुद पहन कर असीम शक्तियों का मालिक बन कर दुनिया की बुरे लोगो से हिफाजत करता है। जिसके सूट में लाजवाब शक्तियां समेटि गई है। जैसे उड़ने की शक्ति, कॉस्मिक किरणे उगलने की शक्ति, बम, बारूद, गोलियां के साथ आग उगलने की शक्ति। यह सूट अत्यधिक आधुनिक कम्प्यूटर से लैस होकर इनसाइक्लोपीडिया की तरह बनाया होकर खुदधारक से बात भी करता है। साथ ही सलाह के साथ चेतावनी भी देता है।
फिल्म के हीरो थे रॉबर्ट डाउनी जूनियर जो कि कमाल अभिनेता है जिनकी शख्सियत अब विश्वभर में आयरन मेन की हो चली है। इस फिल्म में आयरन मेन, निक फ्यूरी, शील्ड की भी झलक दिखाई गई थी। यह फिल्म ने हॉलीवुड फिल्म जगत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्मों की फेहरिस्त में जगह बनाई थी।

इन्क्रिटीएबल हल्क -2008 – 
इसी चरण की दूसरी फिल्म थी, हल्क सुपर हीरो एक आम आदमी घुस्सा आने पर कैसे हरा राक्षस बन जाता है यह बदलाव एक वैज्ञानिक प्रयोग के असगल होने के के कारण होता है जिसके बाद हल्क पर बम बारूद, गोलियां बेअसर होती है, इस फिल्म एक खास मुद्दा यह भी बताया गया था कि हो सकता है सुपर हीरो कारगर है लेकिन उनके बचाव अभियान के वक्त जो राष्ट्रीय सम्पदा का नुकसान होता है उस पर दर्शको का ध्यान खीचना तो सरकार सुपर हीरो के विरोध में आ जाती है। इसी फिल्म में जनरल थंडरबर्ड रॉस’ का प्रवेश दिखाया गया जिन्होंने ऐवेंजर्स की नींव रखी थी।

आयरन मेन 2 – 2010 – 

लोहे के सूट वाला सुपर हीरो सरकार के साथ आम लोगो की सुरक्षा को लेकर चिंता करते दिखाए गए इसी फिल्म में एंट्री हुई ब्लेक विडो, वार मशीन, कैसे हल्क आयरन मेन, ब्लेक विडो वार मशीन ऐवेंजर्स की टीम बनने की शुरूआत हुई या वो एक साथ हुए।

थॉर -2011 – 

इसमें एक दूसरी दुनिया या ग्रह एस गार्ड वर्ल्ड से रूबरू कराया गया जहां का राजकुमार एक सुपर हीरो थॉर की एंट्री की गई, जिसके पास असीम ताकत से लबरेज एक हथौड़ा’ है जो कि थॉर के दिमाग से जुड़ा हुआ है जिससे वह लड़ता भी है और उड़ता भी है यह हथौड़ा आक्रमण के साथ ढाल का काम भी करता है, जिसमे बिजली की शक्ति समाई है। इस फिल्म में टेलीपोट’(एक ग्रह से दूसरे ग्रह में पहुचने) का करिश्मा दिखाया गया था। इस फिल्म में होकाई (एक योद्धा), लोकी (थॉर का भाई) की एंट्री हुई|

कैप्टन अमेरिका – फर्स्ट ऐवेंजर्स- 2011 –

जिसमे पहले ऐवेंजर्स कैप्टन अमेरिका की उदय की कहानी दिखाई गई जो कि 1942 विश्वयुद्ध के आसपास की थी। जिसमे बताया गया था कि कैसे एक बीमार और कमजोर बच्चा वैज्ञानिक प्रयोग से सुपर हीरो कैप्टन अमेरिका बनता है साथ ही कैप्टन अमेरिका की ढाल जो कि वाईब्रेनियम’( एक दुर्लभ धातु) की बनी है उसकी हल्की सी झलक पता चली। यह वही वाईब्रेनियम’ धातु है जो बाद में फिल्म ब्लेक पेंथर-2018 की दुनिया वकाण्डा मे जाकर मिलती है।  इस फिल्म में एक मणी की झलक दिखाई गई जो कि अंतरिक्ष मणी’’(स्पेस स्टोन) साथ ही इसी फिल्म में शील्ड(ऐवेंजर्स को जोड़ने वाला संघटन) के कुछ निर्माण सदस्य भी दिखे जैसे हॉवर्ड स्टार्क और पेकि गॉर्डन।

द ऐवेंजर्स – 2012 – 

इस फिल्म को प्रथम चरण की अंतिम फिल्म माना जाएगा क्योकि यहां आकर सभी ऐवेंजर्स को शील्ड के द्वारा एक साथ कर दिया जाता है। जिसमे आयरन मेन, हल्क, कैप्टन अमेरिका, थॉर, ब्लेक विडो, होकाई सभी ऐवेंजर्स एक दल का हिस्सा होकर पृथ्वी को अंतरिक्ष से आए एलीयन से रक्षा करते है। इसी फिल्म में दूसरी मणी माइंड स्टोन’’ भी दिखाई गई और साथ ही उसकी ताकत भी दर्शाई गई। इसी फिल्म में एक झलक आने वाले वक्त के विश्व के पहले पर्दे के सबसे खतरनाक विलेन थानोस’ की भी दिखाई गई थी।

चरण दो (फेस 2)

आयरन मेन 3 –
2013 में आई इस फिल्म में आयरन मेन के अंतर्द्वंद का चित्रण किया गया था साथ ही कुछ पुराने दुश्मन को धरती के लिए मुसीबत बन सकते है उनसे भी निपटते दिखाया गया था।

थॉर द डार्क वर्ल्ड –

2013 में आई फिल्म में थॉर कैसे अंधेरी दुनिया के राक्षसों से लड़ता और ब्रह्मांड की रक्षा करता है, अंधेरी दुनिया के राक्षस ईथर’ की मदद से पूरे ब्रह्मांड को अंधेरी दुनिया का बनाना चाहते थे, लेकिन थॉर अपने सौतेले भाई लोकी की मदद से उनसे लड़कर जीतता है। इसी फिल्म में तीसरी मणि’ (रियलिटी स्टोन) भी सामने लाया गया था जो ईथर के रूप में होता है।

कैप्टन अमेरिका विंटर सोल्जर –

केप्टन अमेरिका का एक पुराना दोस्त दुश्मन बन कर सामने आ जाता है, इस फिल्म में ही पता चलता है कि हाइड्रा’ भी जीवित है, इसी फिल्म में हम रूबरू हुए शेरेन कार्टर, फाल्कन और विंटर सोल्जर से, इसी फिल्म में शील्ड की विस्तृत जानकारी भी सामने आई।

गार्जियन ऑफ गेलेक्सी –

2014 में आई जिसमे कुछ अपराधी ब्रह्मांड में भगोड़े होते है, और वह कैसे पूरे ब्रह्मांड को बुरी शक्तियों से बचा कर ऐवेंजर्स बनते है। इसी फिल्म में चैथी मणी पॉवर स्टोन’भी सामने आया, जो कि सारी मणियों में सबसे पुरानी मणि है,इसी फिल्म से से पता चलता है कि सारी फिल्में पॉवर स्टोन की तरफ बढ़ रही है और थानोस इन सभी मणियों (स्टोन्स) को हासिल करके पूरे ब्रह्मांड पर राज करना चाहता है।

एज ऑफ अल्ट्रॉन –

2015 में आई फिल्म में आयरन मेन एक कम्प्यूटर जनित रोबोट अल्ट्रॉन बनाता है जो कि सोचने समझने की शक्ति लिए होता है, फिर यह अल्ट्रॉन अपनी फौज खड़ी कर देता है और यह मानव सभ्यता के लिए खतरा बन जाते है तो सभी ऐवेंजर्स साथ आकर इससे निपटते है और मानव जाति की रक्षा करते है। इसी फिल्म में कुछ नए ऐवेंजर्स भी दिखे जैसे क्विक सिल्वर, स्कारलेट विच, विजन।

एंट मेन –

2015 में आई थी इसमे एक सजा याफ्ता मुजरिम एक वैज्ञानिक के प्रयोग में सहायता करता है। प्रयोग में किस तरह से इंसान का जिस्म छोटा होकर चींटी के आकार का हो जाता है, इसी फिल्म में हमे भविष्य की एक ऐवेंजर्स द वाष्प की जानकारी मिलती है।

दोस्तो लेख उम्मीद से ज्यादा बड़ा हो चला है तीसरे चरण के साथ मार्वल की फिल्में कैसे जुड़ी है एक – दूसरे से पर चर्चा अगले भाग में अविरत।

इदरीस खत्री

फिल्म समीक्षक

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com