Homeदेशमध्य प्रदेशउज्जैन शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर लिए गए कई...

उज्जैन शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार को लेकर लिए गए कई अहम फैसलें

उज्जैन शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु टास्क फोर्स की संभागायुक्त सन्दीप यादव की अध्यक्षता में आज बैठक आयोजित की गई।

उज्जैन। उज्जैन शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार(improve the air quality of Ujjain city) हेतु टास्क फोर्स की संभागायुक्त सन्दीप यादव की अध्यक्षता में आज बैठक आयोजित की गई। बैठक में आयुक्त द्वारा विगत सात माह से पीयूसी सेन्टर लगाने, बिना पीयूसी से चलने वाले वाहनों की चेकिंग करने, चालानी कार्यवाही करने, पीयूसी सेन्टर लगे है उनकी गुणवत्ता पूर्ण जांच करने की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में आयुक्त द्वारा विगत सात माह में अपेक्षित कार्यवाही नहीं करने पर अप्रसन्नता जाहिर की गई।

must read: उज्जैन महाकाल मंदिर: मूंगफली दाना एवं चिरोंजी दाना युक्त प्रसाद की जाँच

उज्जैन शहर को वायु प्रदूषण कम करने के लिये आयुक्त नगर निगम को Wind Augmentaion Purifying Unit (WAYU) स्थापना हेतु वायु प्रदूषण बोर्ड को प्रस्ताव भेजने के लिये निर्देष दिये गये है। ट्रेफिक पुलिस, आर.टी.ओ. तथा खाद्य विभाग के अधिकारियों के संयुक्त दल नियमित रूप से वाहनों की चेंकिग करने, चेकिंग के दौरान वाहनों को पीयूसी सर्टिफिकेट जारी करने के निर्देश दिये गये है।

उज्जैन शहर के प्रत्येक पम्प पर पीयूसी सेंटर की स्थापना की जाये जिन पेट्रोल पम्प या ऑयल कंपनी द्वारा पीयूसी सेंटर लगाने में रूची नहीं ली जा रही है उसके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की जावें, शहर में सीएनजी पम्प स्टेशन की स्थापना के अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिये गये। बैठक में उपस्थित आयुक्त नगर निगम उज्जैन द्वारा बताया गया कि नगर निगम द्वारा सीएनजी स्टेशन लगाने के प्रयास किये जा रहे है। जिला आपूर्ति नियंत्रक जिला उज्जैन द्वारा भी अवगत कराया गया है कि ऋषि नगर स्थित पेट्रोल पम्प पर सीएनजी युनिट लगाने तथा आगामी एक माह में दो पेट्रोल पम्प पर पीयूसी सेन्टर लगाने की कार्यवाही की जा रही है।

बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह , पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ,उज्जैन, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता , क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, जिला आपूर्ति नियंत्रक, क्षेत्रीय अधिकारी म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उज्जैन, प्रभारी अधिकारी ट्रैफिक पुलिस, संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विभाग के अधिकारिगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular