ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और मोबाइल पोर्ट के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए कितना होगा फायदा और नुकसान

0
71

नई दिल्ली। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और मोबाइल पोर्टेबिलिटी करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर आई है। 16 दिसंबर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और मोबाइल पोर्टेबिलिटी के नियमों में कुछ बदलाव किए जा रहे है। अब इन बदलाव से आपको कितना फायदा होता है और कितना नुकसान इसे जानने के लिए पढ़िए हमारी पूरी खबर।

पैसों की लेन देन के लिए अगर आप भी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर NEFT  का उपायोग करते है तो आपके लिए अब एक खुशखबर है। 16 दिसंबर से आप कभी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के जरिए किसी भी वक्त ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है। यानी अब आपको ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए समय देखने की जरुरत नहीं होगी। अब सप्ताह में सातों दिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा NEFT  के जरीए आपको मिलेगी।

बता दें कि NEFT  एक तरह की ऑनलाइन पैसों की लेन देन की सुविधा है जिसके माध्यम से आप 2 लाख रुपये तक की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं। अब तक सामान्य दिनों में निफ्ट ट्रांजेक्शन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के दौरान ही होता है, लेकिन 16 दिसंबर के बाद से यह सप्ताह में सातों दिन होगा।

मोबाइल पोर्ट सुविधा में भी हुए बदलाव

इसके अलावा मोबाइल पोर्ट की सुविधा में भी कुछ बदलाव किए गए है, जिसमें 16 दिसंबर से सिर्फ 3 कामकाजी दिन में ही नंबर को पोर्ट कराया जा सकेगा। अब तक मोबाइल नंबर पोर्ट कराने में 15-20 दिन लग जाते हैं। इन बदलावों के लिए 10 से 15 दिसंबर तक पोर्टिंग सुविधा बंद रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here