Home बिजनेस lPG Subsidy Update: रसोई गैस की बढ़ती कीमत के बाद सब्सिडी को...

lPG Subsidy Update: रसोई गैस की बढ़ती कीमत के बाद सब्सिडी को लेकर सरकार का है ये प्लान

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 2021 से ही गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। रूस- यूक्रेन जंग के बाद वैश्विक अव्यवस्थाओं के कारण भी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के आसार देखे गए।

रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती हुई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ₹1000 से ज्यादा है लेकिन LPG सिलेंडर की बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार की ओर से कोई मत सामने नहीं आया है।

बताया जा रहा है कि LPG सिलेंडर को लेकर सरकार दो तरह से अपना रुख ले सकती है। या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई कर सकती हैं या कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दे सकती है। अगर अभी के नियम की बात करें तो लोगों को ₹200 सब्सिडी मिल रही है। लेकिन सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि 10 लाख इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा।

Must Read- Pregnancy Planning: गर्भ धारण करने से पहले जाने ये बात, इन 3 महीनों में प्रेग्नेंट होना है खतरनाक

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 2021 से ही गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। रूस- यूक्रेन जंग के बाद वैश्विक अव्यवस्थाओं के कारण भी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के आसार देखे गए। अगर सब्सिडी की बात की जाए तो मई 2020 में कई जगहों पर सब्सिडी बंद कर दी गई। कोरोना महामारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और गैस की कीमतों लगातार वृद्धि देखी गई। लेकिन 2021 के अंत तक कई जगह पर सब्सिडी मिलना शुरू हो गई और अब देश में सभी पात्रों को सब्सिडी की सुविधा मिल रही है और इसका लाभ ले रहे है।

Exit mobile version