लोकसभा अध्यक्ष 4 जनवरी को करेंगी सांसदों की परफॉर्मेंस को जांचने वाली वेबसाइट लांच

0
41

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन शुक्रवार दिनांक 4 जनवरी 2019 को 12.30 बजे लोकसभा स्पीकर कार्यालय में ‘पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट कॉम वेबसाइट का लोकार्पण करेंगी। वे वेबसाइट के साथ साथ पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट काम द्वारा शुरू किए जा रहे अभियान(कैम्पेन) – ‘एजेंडा भारत का’ को भी लांच करेंगी।

कार्यक्रम में,केंद्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष गंगवार, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद(आईसीसीआर) के अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता श्री विनय सहस्त्रबुद्धे, पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष श्री करिया मुंडा,अन्य वरिष्ठ सांसद तथा गण्यमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट कॉम संसदीय कार्यप्रणाली और सांसदों को उनके संपूर्ण परफार्मेंस के आधार पर रेटिंग एवं रैंकिंग देने वाली वेबसाइट है।इसके जरिए आम लोग भी महज एक क्लिक के जरिए अपने क्षेत्र के सांसद के संसद में प्रदर्शन से लेकर सांसद निधि से किये गए खर्च तक के बारे ने जान सकते हैं। वे वेबसाइट के माध्यम से अपने सांसद से सीधे संपर्क कर अपनी समस्याएं भी साझा कर सकेंगे।

पार्लियामेन्ट्री बिजनेस डॉट कॉम को सेंटर फॉर डेमोक्रेसी और पीस ने तैयार किया है। यह सेंटर लगभग एक दशक से संसदीय मामलों में शोध के प्रति समर्पित है और सांसदों के प्रदर्शन पर प्रति वर्ष ‘रिप्रेजेंटेटिव एट वर्क’ नाम से रिसर्च रिपोर्ट पेश करता आ रहा है।इस रिपोर्ट को सांसदों से लेकर मीडिया ने भी काफी सराहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here