Live : राजपथ पर दिखी हिंदुस्तान की झलक, मनमोहक झांकियों का निकला कारवां

0

नई दिल्ली। देश 26 जनवरी को 71वां गणंतत्र दिवस मना रहा है। राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पूरी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। सुबह सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगवानी की। जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और 21 तोपों की सलामी दी।

राजपथ पर झंडावंदन के बाद राजपथ पर भारतीय गणतंत्र, सैन्य ताकत, संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने वॉर मेमोरियल पर पहली बार शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे।

राजपथ पर भारतीय सेना का टी-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया है। इस टैंक को इस वक्त कमांड कैप्टन सन्नी चहर कर रहे हैं। इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है। 269 मीडियम रेजीमेंट के कैप्टन अभिनव साहू इस टैंक को कमांड कर रहे हैं।

इस दौरान थल सेना, वायु सेना और जल सेना सहित एनसीसी कैड्टस ने परेड कर सलामी दी।

राजपथ पर इस वक्त राज्य की झाकियां प्रस्तुत की जा रही है। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान झाकियों ने अपनी सांस्कृतिक पहचान से लोगों का मन मोह लिया। यूपी की झांकी में बाराबंकी की झलक देखने को मिली।